Best Mask for Air Pollution: प्रदूषण से बचने के लिए कौन सा मास्क लगाएं, कपड़ा नहीं जानें क्या करेगा सांस लेने में मदद

Best Mask for Air Pollution (क्या मास्क वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं) : दिल्ली और इसके आसापास के राज्यों की हवा एकदम जहरीली हो रही है जिससे सांस से जुड़ी बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में कई लोग मास्क लगाए दिख रहे हैं। लेकिन क्या मास्क हमें वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं, क्या वायु प्रदूषण से बचने के लिए मास्क लगाने चाहिए - यहां लें इसकी जानकारी।

air pollution mask, re masks good for air pollution

क्या मास्क वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं

Best Mask for Air Pollution (क्या मास्क वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं) : दिवाली और सर्दी से पहले जो कोहरा दिल्ली और इसके आसपास के राज्यों पर छाया है - जो धुंध नहीं स्मॉग है। इन क्षेत्रों का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 500 से भी ऊपर चल रहा है और लोग इस जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस प्रदूषित हवा से मास्क हमें बचा सकते हैं। लेकिन क्या मास्क हमें वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं और एयर पलूशन से बचने के लिए हमें कौन सा मास्क लगाना चाहिए - यहां जानें इसके बारे में।
प्रदूषण से बचने के लिए कई लोग कपड़े का मास्क लगा रहे हैं या फिर सर्जिकल मास्क से खुद को बचा रहे हैं। अगर आप भी वायु प्रदूषण से बचने के लिए मास्क देख रहे हैं तो यहां आप मास्क को लेकर विस्तारपूर्वक जानकारी पा सकते हैं।

वायु प्रदूषण से बचने के लिए कौन सा मास्क लगाएं

  • N95 मास्क दिल्ली की खराब हवा से हमें काफी हद तक बचा सकते हैं। ये मास्क हवा में मौजूद प्रदूषकों, छोटे कणों, हानिकारक गैसों को मिलाकर 95% वायुजनित कणों को फिल्टर करता है। दिल्ली के वायु प्रदूषण से यह काफी हद बचा सकता है।
  • N95 जैसे ही N99/N100 मास्क भी प्रदूषण के बारीक कणों से हमें बचाते हैं। माना जाता है कि 99 प्रतिशत तक कणों को रोक देते हैं। इनका फिल्टर लेवल सिंथेटिक फाइबर और इलेक्ट्रोस्टेटिक माइक्रोफाइबर्स से बनता है और कई परत लगाकर तैयार किया जाता है।
  • एग्जॉस्ट वॉल्व के साथ भी ये तीनों मास्क उपलब्ध हैं। इनका फायदा ये है कि इससे आपको सांस लेने और छोड़ने में आसानी रहती है। इनको लंबे समय तक आराम से पहन सकते हैं। हालांकि इंफेक्शन वाली जगहों पर इसे अवॉइड करना चाहिए।
  • सर्जिकल मास्क हालांकि वायु प्रदूषण से आपको नहीं बचा सकते हैं। ये बड़े कण तो रोक सकते हैं लेकिन एयर पलूशन के लिए सही नहीं हैं।
  • फिल्टर लगे कपड़े वाले मास्क कुछ हद तक वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं लेकिन बारीक कणों को रोकने में ये कारगर नहीं हैं।
तो खुद को इस प्रदूषण से बचाने के लिए सही मास्क लगाएं। इस कदम से आप जहरीली हवा के दुष्प्रभाव को काफी हद तक कम कर सकेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited