Best Post Workout Drink: वर्कआउट के बाद इस ‘पोस्ट-वर्कआउट ड्रिंक’ का करें सेवन, होंगे जबरदस्त फायदे

Best Post Workout Drink, Whey Protein after Workout: वर्कआउट करने के बाद अक्सर हमारे शरीर में एनर्जी कम हो जाती है। जिसे रिकवर करना काफी जरूरी है। हेल्थ स्पेशलिस्ट के अनुसार वर्कआउट करने के 15 मिनट के भीतर एक बढ़िया पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक पीना बहुत जरूरी है।

Best Post Workout Drink

वर्कआउट के बाद जरूर पिएं 'पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक'

मुख्य बातें
  • ‘पोस्ट वर्कआउट ड्रिंग’ पीना काफी फायदेमंद हो सकता है।
  • बॉडी में वापस एनर्जी हासिल करने के लिए पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक जरूरी।
  • लोगों के लिए कई प्रकार के पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक उपलब्ध हैं।
Best Post Workout Drink: अपनी सेहत को लेकर लोग काफी जागरूक होते जा रहे हैं। सभी लोग अपने आपको फिट दिखाना चाहता है, जिसके लिए वह वर्कआउट का सहारा लेते हैं। लोग कई वजहों से वर्कआउट करते हैं कुछ वजन कम करने किए तो कुछ मस्कुलर बॉडी बनाने की इच्छा रखते हैं। वर्कआउट करने से पहले लोग प्री वर्कआउट ड्रिंक के तौर पर ब्लैक कॉफी पीते हैं जो सहनशक्ति बढ़ाने के लिए काफी अच्छी होती है। तो कई लोग नींबू पानी पीते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती।
ऐसे भी काफी लोग हैं जो वर्कआउट करने के बाद काफी थका हुआ महसूस करते हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक ना पीना (Best Post Workout Drink for Recovery) होता है। आइए इस आर्टिकल में हम आपको सबसे बेहतरीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के बारे में बताते हैं।
वर्कआउट के बाद अपनी बॉडी में वापस एनर्जी लाने के लिए पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक बेहद जरूरी होती है। अपनी बॉडी में दोबारा एनर्जी लाने के लिए आपको कुछ स्वस्थ फूड खाना चाहिए या एक अच्छी ड्रिंक पीनी चाहिए। कई हेल्थ स्पेशलिस्ट के अनुसार वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक (Protein Shake After Workout) पीना काफी फायदेमंद होता है।
Protein Shake: वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक पीने से होंगे ये फायदे
कई हेल्थ स्पेशलिस्ट के अनुसार वर्कआउट के बाद अधिक प्रोटीन वाला फूड या ड्रिंग पीना काफी अच्छा होता है। इसके साथ ही यह ड्रिंक आपको वर्कआउट करने के 15 मिनट के भीतर ही पीने की सलाह दी जाती है। अपना वर्कआउट सेशन खत्म करने के लिए प्रोटीन शेक एक शानदार तरीका है। कसरत के बाद प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि वर्कआउट के बाद शरीर की मांसपेशियों के लिए अमीनो एसिड की जरूरी है।
डॉक्टर भी वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह मसल्स बनाने और बनाए रखने में मदद करता है और रिकवरी के लिए भी अच्छा होता है।
Whey Protein Post Workout: व्हे प्रोटीन हो सकता है बेहद फायदेमंद
प्रोटीन के लिए आपके पास कई सारे विकल्प उपलब्ध होंगे। हालांकि हेल्थ स्पेशलिस्ट व्हे प्रोटीन का सेवन करने की सलाह देते हैं। क्योंकि व्हे प्रोटीन एनर्जी बढ़ाने, मूड सुधारने और बॉडी की रिकवरी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसे पचाने में भी ज्यादातर लोगों को आसानी होती है।
डिस्क्लेमर: आर्टिकल में दिए गए सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

माधव शर्मा author

माधव शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत, (Timesnowhindi.com) में बतौर कॉपी राइटर जून 2022 से जुड़े हैं। इससे पहले वह India TV में भी काम कर चुके हैं। वह दिल्ली ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited