Best Superfoods For Summer: गर्मियों में फिट और हल्दी रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपरफूड्स, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

Superfoods For Summer: मई और जून के महीने में लोग भीषण गर्मी से काफी परेशान रहते हैं। इस दौरान काफी लोग बीमार भी होते हैं। आज इसी को लेकर हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप फिट और हेल्दी रहेंगे।

Best Superfoods For Summer, Superfoods For Summer, Summer Best Superfoods

Best Superfoods For Summer: गर्मियों में फिट और हल्दी रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपरफूड्स।

Supewrfoods for Summer: गर्मियों के मौसम में खुद को फिट (Fit) रखना बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती हैं। हेल्दी (Healthy) और फिट रहने पर ही आप इस मौसम को आसानी से झेल पाएंगे। खासतौर से गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखना बेहद जरूरी है। इस मौसम में शरीर खासतौर से कमजोरी का शिकार जरूर होता है। ऐसे में आपको इस मौसम में ऐसी चीजें खानी चाहिए, जो आपके शरीर को ठंड रख सकें। आज इसी को लेकर हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स (Superfoods) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर अपनी डाइट (Diet Plan) में शामिल करना चाहिए। इन सुपरफूड्स (Best Superfoods for Summer) को खाकर आप अपने शरीर को ठंडा रखने के साथ फिट और हेल्दी रख सकेंगे।

गर्मियों के लिए बेस्ट सुपरफूड्स (Best Superfoods for Summer)

खीरा (Cucumber)
गर्मियों में खीरे का सेवन जरूर करना चाहिए। खीरा खाकर आप अपने शरीर को हाइड्रेट रख पाएंगे। दरअसल खीरा विटामिन के और सी के साथ ही पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है। साथ ही आप खीरे को कई तरह से खा सकते हैं।
नारियल पानी (Coconut Water)
नारियल पानी गर्मियों का बेस्ट सुपरफूड है। इसे पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। साथ ही ये पेट को ठंडा भी रखता है। आपको इसे पीने से ताकत भी मिलती है। गर्मी के मौसम में आपको रोज कम से कम एक नारियल पानी जरूर पीना चाहिए।
दही (Curd)
गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए दही काफी फायदेमंद है। दही का सेवन आप कई तरह कर सकते हैं, जिसमें आप उसे लस्सी या छाछ बनाकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा पाचन तंत्र को फिट रखने के लिए भी दही काफी फायदेमंद है।
तरबूज (Watermelon)
गर्मी के मौसम में लोग सबसे ज्यादा तरबूज का सेवन करते हैं। दरअसल तरबूज में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है और ये शरीर को ठंडा भी रखता है। इसके अलावा डिहाइड्रेशन को दूर करने के लिए आपको इसका सेवन करना चाहिए।
नींबू पानी (Lemon Water)
हर घर के फ्रिज में पाया जाने वाला नींबू गर्मी में किसी रामबाण से कम नहीं है। आप नींबू पानी पीकर भी खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं। दरअसल नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो सेहत और इम्युन सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद है।
संतरा (Ornage)
गर्मियों के बेस्ट सुपरफूड की लिस्ट में संतरा का नाम भी शामिल है। दरअसल संतरे के सेवन से आप हाइड्रेटेड रह पाएंगे। संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है, जो सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।
गर्मियों में अगर आपको बीमारियों से खुद को बचाने के लिए हेल्दी और फिट रहना है तो आपको इन सुपरफूड्स को अपने डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited