गठिया के दर्द कर दिया उठना-बैठना भी मुश्किल तो शुरू कर दें इन योगासनों का अभ्यास, जोड़ों के किट-किट और दर्द चुटकियों होगा में छूमंतर

Best Yoga Poses To Get Relief From Arthritis Pain In Hindi: अगर आपको भी गठिया या आर्थराइटिस की समस्या है और इसकी वजह से जोड़ों में गंभीर दर्द होता है, तो ऐसे में योग के कुछ आसनों का अभ्यास आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। योग के ऐसे कई आसन हैं जो आपके जोड़ों में गतिशीलता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

Best Yoga Poses To Get Relief From Arthritis Pain In Hindi

Best Yoga Poses To Get Relief From Arthritis Pain In Hindi

Yoga Poses To Get Relief From Arthritis Pain: जिन लोगों को गठिया या जोड़ों में यूरिक एसिड बढ़ने की परेशानी रहती है, उनके साथ अक्सर देखने को मिलता है कि वे अपने दिन भर के सामान्य काम भी नहीं कर पाते हैं। वे जैसे चलने-फिरने या बैठने-उठने की कोशिश करते हैं, वैसे उनको जोड़ों में गंभीर दर्द होने लगता है। उनके जोड़ों में सूजन और अकड़न भी काफी देखने को मिलती है। लोगों को इसकी वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ योगासन का अभ्यास करने से जोड़ों के दर्द से राहत पाने और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने में बहुत मदद मिल सकती है। आपको बता दें कि योग करने से जोड़ों की जकड़न दूर होती है और लचीलापन बढ़ता है। यह सूजन और दर्द को कम करने में भी मदद करते हैं। अब सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसे कौन-कौन से योगासन है जिनका अभ्यास गठिया रोगी जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं...

गठिया के मरीज जोड़ों के दर्द से राहत के लिए करें ये योगासन - Best Yoga Poses To Get Relief From Arthritis Pain In Hindi

बालासन

इस योग का अभ्यास करने से जोड़ों में हल्का सा खिंचाव आता है। इससे इसका अभ्यास करते समय व्यक्ति आपके कूल्हे, जांघ और टखने भी स्ट्रेच होते हैं। यह इन हिस्सों को टार्गेट करने के लिए एक बेहतरीन योगासन है। इसलिए गठिया के मरीजों के लिए यह एक आदर्श मुद्रा साबित हो सकती है। यह शरीर का तनाव दूर करने में भी कारगर है।

बितिलासन मार्जरीआसन

इस मुद्रा का अभ्यास जब आप करते हैं, तो रीढ़ में लचीलापन बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है। साथ ही, यह गर्दन और कमर के दर्द से भी राहत प्रदान करता है। इस योग का अभ्यास करने से गठिया के मरीजों में कूल्हे से लेकर घुटने और टखने तक के दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है।

अधो मुख श्वानासन

इस आसान को पूरे शरीर के लिए लाभकारी माना जाता है। यह लगभग पूरे शरीर की मांसपेशियों पर काम करता है। इसका अभ्यास करने से हैमस्ट्रिंग, पिंडलियों और रीढ़ को स्ट्रेच करने में बहुत मदद मिलती है। यह पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। इसलिए यह गठिया के मरीजों के लिए लाभकारी है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited