10 महीने में कम हुए 15 किलो वजन, जानें कॉमेडियन भारती सिंह का डाइट प्लान

Bharti Singh Transformation: कॉमेडियन भारती सिंह ने जिम और एक्सरसाइज के बिना ही 15 किलो से ज्यादा वजन कम किया था। उन्होंने बताया कि वेट लॉस के दौरान उन्होंने अपने खाने पर भी कोई कंट्रोल नहीं किया था। तो आइये जानते हैं भारती सिंह के वेट लॉस की सीक्रेट ट्रिक।

Untitled design (35)

Untitled design (35)

Bharti Singh Transformation: कॉमेडियन भारती सिंह को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। अपने चुटकुलों से लाखों लोगों को हंसाने वाली भारती ने पिछले साल ही अपने ट्रांसफॉर्मेशन से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। कॉमेडी शो 'द कपिल शर्मा शो' में आने के दौरान भारती सिंह काफी हल्की लग रही थी और बताया जाता है कि उन्होंने लगभग 15 किलो वजन कम किया था। हालांकि, उस दौरान वह कई मेडिकल प्रॉब्लम्स में थी और प्रेग्नेंसी भी प्लान कर रही थीं। तब भारती सिंह ने बिना खाना छोड़े अपना वजन घटाया था और फिर अपने बेटे लक्ष्य को जन्म दिया था।
भारती सिंह एक इंटरव्यू में अपनी डाइट को लेकर खुलासा भी कर चुकी हैं। उन्होंने कहा, 'पिछले 30-32 सालों से मैंने कभी भी अपना ख्याल नहीं रखा। उल्टे-सीधे टाइम में खाना खा लिया करती थी। इससे बहुत सारी समस्याएं हुईं और मैं डायबिटीज के बॉर्डर लाइन पर भी थी। एक समय मुझे अस्थमा भी हो गया था और मैं आसानी से थक भी जाती थी। लेकिन, अब अपना वजन कम करने के बाद मैं बहुत हल्का महसूस कर रही हूं और मुझे हेल्थ से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं है।'
तो आइये जानते हैं भारती सिंह के वेट लॉस का 4 सीक्रेट फंडा-
1. इंटरमिटेंट फास्टिंग
हेवी एक्सरसाइज किए बिना भारती सिंह ने वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग को चुना था। रिपोर्ट के अनुसार भारती शाम को 7 बजे के बाद कुछ भी नहीं खाती थीं और फिर अगले दिन दोपहर में ही भोजन करती थीं। वह 16:8 नियम की इंटरमिटेंट फास्टिंग फॉलो करती थी। इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलने, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और कम कैलोरी का सेवन में मदद मिलती है।
2. अपनी डाइट से खाने को छोड़ा नहीं
फूडी भारती सिंह ने अक्सर खाने की चीजों के लिए अपने प्यार के बारे में बात की है। भारती ने जो एक चीज की, वह डाइट प्लान का पालन करना था, जिसमें वह सब कुछ खाती थी। चूंकि वह एक सख्त डाइट का पालन कर रही थी, इसलिए उन्हें अपनी डाइट को बिल्कुल भी प्रतिबंध लगाना नहीं पड़ा।
3. पोर्शन साइज को कंट्रोल
डाइट में परिवर्तन के साथ भी जो एक चीज वास्तव में वजन कम करने में लाभ पहुंचाती है, वह पोर्शन साइज कंट्रोल करना है। आप पहले जितना खाते थे, उस अब थोड़ा घटा दें। एक साथ खाने की जगह थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ-कुछ खाने की आदत डालें।
4. खाना खाने का समय
एक एक्टर का जीवन अक्सर व्यस्त शूटिंग शेड्यूल और अनियमित लाइफस्टाइल के बीच गुजरता है। जहां समय के अनुसार भोजन करना महत्वपूर्ण है, वहीं भारती ने अपनी लाइफस्टाइल में बड़ा बदलाव किया और एक सख्त रूटीन के अनुसार भोजन किया। यहां तक कि जब वह फास्ट के नियमों का पालन कर रही थी, तब भी उन्होंने सुनिश्चित किया कि वह भोजन कंट्रोल में करें। उन्होंने अधिक खाने या अधिक नाश्ता करने से भी परहेज किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited