Health Tips: पेट से गंदगी निकालकर कम करता है वजन, डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है ये मसाला!

Black Pepper Benefits and Side Effects: काली मिर्च का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय घरों में मसाले के रूप में किया जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीओबेसिटी और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये सभी गुण कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में सहायक हो सकते हैं। आइये जानते हैं इसके हेल्थ बेनिफिट्स-

Black Papper, Health Benefits, Health Tips

Kali Mirch Ke Fayde: काली मिर्च खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे (Image: Canva)

Black Pepper Benefits: आपकी रसोई में ऐसे कई मसाले होंगे जो स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं। इन मसालों के इस्तेमाल से खाने का स्वाद बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रसोई में रखे कुछ मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। ऐसे ही एक मसाले पर के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं-
हर किसी के घर में काले गर्म मसाले होते हैं। हम इसका उपयोग किसी न किसी प्रकार के भोजन में करते हैं। काली मिर्च कई मायनों में हमारे स्वास्थ्य के लिए मौलिक है। काली मिर्च का सेवन करने से शरीर को संक्रमण से लड़ने की शक्ति मिलती है। यह कई बीमारियों में भी फायदेमंद है।
ब्लड शुगर: मेडिकल न्यूज टुडे में छपी एक खबर के अनुसार, काली मिर्च मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है। काली मिर्च खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। काली मिर्च में पिपेरिन होता है, जो इंसुलिन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है : काली मिर्च का सेवन पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। यह पेट के स्वास्थ्य में सुधार करता है। काली मिर्च का सेवन करने से गैस, सूजन जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसका सेवन करने से पेट अच्छे से साफ हो जाता है।
अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है: काली मिर्च के नियमित सेवन से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह हृदय के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
दिमाग की सेहत: काली मिर्च खाने से दिमाग तेज होता है। यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य को मजबूत करता है। काली मिर्च के नियमित सेवन से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली बेहतर होती है। इसके सेवन से अल्जाइमर जैसी बीमारी से छुटकारा मिलता है।
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए : काली मिर्च के नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है जब प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है तो यह बीमारियों से लड़ने में मदद करती है। रोजाना काली मिर्च खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
वजन घटाने में सहायक: वजन घटाने के लिए भी काली मिर्च का सेवन फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है। इसे रोजाना खाने से वजन नियंत्रित रहता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited