Blood Sugar: डायबिटीज के मरीज रोजाना सुबह उठते ही खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल!

Blood Sugar Level: डायबिटीज के मरीजों के लिए तो नाश्ता और भी जरूरी हो जाता है। हाई ब्लड शुगर वाले मरीजों को खाली पेट कुछ भी सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाए। आइये जानते हैं कि ब्लड शुगर को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है-

Diabetes Hindi, Blood Sugar Control, Blood Sugar Hindi

Blood Sugar Control Tips: शुगर के मरीज को सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए?

How To Control Diabetes: कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का भोजन राजकुमार की तरह और रात का खाना भिखारी की तरह करना चाहिए. यह कहावत इस बात पर जोर देती है कि सुबह के नाश्ते में हमेशा सभी आवश्यक पोषक तत्व होने चाहिए। ताकि इसे खाने के बाद आप दिनभर एक्टिव और हेल्दी रहें। सुबह का सबसे महत्वपूर्ण समय वह होता है जब आप दिन का पहला निवाला खाते हैं। बहुत से लोग खुद को खाली पेट अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हुए पाते हैं, जो दिन की शुरुआत करने का बिल्कुल सही तरीका नहीं है।
दिन की शुरुआत हमेशा ऐसे भोजन से करनी चाहिए, जो आपके शरीर को संपूर्ण पोषण दे सके और विभिन्न रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर सके। जब मधुमेह रोगियों की बात आती है तो नाश्ता और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। हाई ब्लड शुगर वाले मरीजों को खाली पेट कुछ भी सेवन नहीं करना चाहिए, जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाए। आइए जानते हैं डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज के मरीजों को खाली पेट किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

भीगे हुए मेवे

यदि आप सुबह उठने के बाद लो ब्लड शुगर का अनुभव करते हैं, तो आप खाली पेट थोड़ी मात्रा में प्रोटीन खा सकते हैं, जैसे भीगे हुए बादाम, अखरोट या फलों के साथ सूखे मेवे।

आंवले के रस के साथ एप्पल साइडर

100 मिली पानी लें और उसमें लगभग 30 मिली आंवले का रस या नींबू का रस और एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और खाली पेट सेवन करें। इसे पीने से शुगर लेवल को कंट्रोल में लाने में मदद मिलेगी।

घी और हल्दी

मधुमेह रोगियों के लिए एक चम्मच गाय का घी और हल्दी बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। हल्दी को गाय के घी में मिलाकर खाली पेट सेवन करने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। घी मधुमेह रोगियों को पूरे दिन चीनी की क्रेविंग से दूर रखता है। जबकि हल्दी सूजन को कम करने का काम करती है।

दालचीनी का पानी

दालचीनी एक मसाला है जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। रात को सोने से पहले थोड़ी सी दालचीनी को पानी में भिगो दें और अगले दिन उसका पानी पिएं। आप चाहें तो दालचीनी के पानी से हर्बल टी भी बना सकते हैं। यह पूरे दिन आपके रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव को नियंत्रण में रखने का काम करेगा।

मेथी का पानी

मधुमेह रोगियों को सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह मेथी दाना खाकर बचा हुआ पानी पी लें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited