डेंगू का शिकार हुईं बॉलीवुड की ये हसीना, जान लें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Symptops of Dengue:बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर डेंगू की चपेट में आ गई हैं। डेंगू होने की वजह से एक्ट्रेस अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने अस्पताल से अपनी दो तस्वीरें भी शेयर की है और फैंस को बताया कि वह डेंगू बुखार से पीड़ित हो गई हैं।

bhumi pednekar diagnosed with dengue

bhumi pednekar diagnosed with dengue

Symptops of Dengue:बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर डेंगू की चपेट में आ गई हैं। डेंगू होने की वजह से एक्ट्रेस अस्पताल में भर्ती हैं। उन्होंने अस्पताल से अपनी दो तस्वीरें भी शेयर की है और फैंस को बताया कि वह डेंगू बुखार से पीड़ित हो गई हैं। वहीं भूमि ने फैंस को प्रदूषण के स्तर में वृद्धि को देखते हुए सावधान रहने का आग्रह किया। इसके साथ ही फैंस को डेंगू के बढ़ते मामले से बचने के लिए भी कहा है।
भूमि ने अस्पताल से अपनी तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा एक डेंगू के मच्छर ने, मुझे 8 दिन का जबरदस्त टॉर्चर दे दिया। लेकिन आज जब मैं उठा तो मुझे 'वाह' जैसा अहसास हुआ, इसलिए मुझे एक सेल्फी लेनी पड़ी। दोस्तों सावधान रहें। क्योंकि पिछले कुछ दिन मेरे और मेरे परिवार के लिए बेहद कठिन थे। इस समय मच्छर भगाने वाली दवाएं बहुत जरूरी हैं। बता दें कि देशभर में डेंगू के मामले लगातर बढ़ते जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको डेंगू के लक्षण और इससे बचाव के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

डेंगू के लक्षण क्या हैं

सिरदर्द
104-105 डिग्री तक बुखार
मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द
जी मिचलाना, उल्टी आना
आंखों में दर्द और स्किन पर लाल चकत्ते पड़ना
मुंह का स्वाद खराब होना

डेंगू से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

खुद को हाइड्रेटेड रखें
डेंगू बुखार से बचने के लिए खुद को हमेशा हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए आप मौसमी जूस, नारियल पानी , ORS का घोल पी सकते हैं। हाइड्रेटेड रहने से बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों के दर्द से निजात मिलेगा।
ठंडे पानी की सिकाई
डेंगू बुखार होने पर ठंडे पानी की सिकाई करें। ठंडे पानी की सिकाई बुखार और दर्द को कम करती है। तेज बुखार से आंखों मे होने वाली जलन से भी राहत देती है।
खाने का रखें ध्यान
डेंगू बुखार में खाने पीने का बेहद खास ध्यान रखें। अपनी डाइट में हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करें। अपनी डाइट में विटामिन और खनिजों से भरपूर शामिल करें। आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited