Bones Health : इन चीजों को खाने से हड्डियां होंगी कमजोर, अभी से शुरू कर दें परहेज

Strong Bones:आजकल की जीवनशैली के कारण कई तरह की समस्याएं होने लगी हैं। शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने और उनके उचित कामकाज के लिए एक स्वस्थ आहार आवश्यक है। मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम और विटामिन डी जरूरी है। इनकी कमी से हड्डी रोग ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम में बाधा आती है। ऐसे में आपको इन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।

Bones Health, How to Strengthen Bones, Vitamin D

How to Strengthen Bones: कौन से खाद्य पदार्थ हड्डियों को कमजोर करते हैं?

How to Strengthen Bones: हड्डियां शरीर का सबसे अहम हिस्सा होती हैं। पूरा शरीर हड्डियों पर निर्भर करता है इसलिए हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है। हड्डियों में किसी भी तरह की कमजोरी या बीमारी पूरे शरीर के लिए खतरनाक हो सकती है। शरीर को आकार देने के अलावा हड्डियों के कई कार्य होते हैं। यह शरीर के महत्वपूर्ण अंगों की रक्षा करता है और हमें चलने-फिरने में मदद करता है। इसके अलावा, हड्डियों का सबसे महत्वपूर्ण कार्य अस्थि मज्जा के लिए एक वातावरण बनाना है, जहां रक्त कोशिकाएं बनती हैं और वे खनिज, विशेष रूप से कैल्शियम को स्टोर करने में मदद करती हैं। जन्म के समय मानव शरीर में लगभग 270 कोमल हड्डियाँ होती हैं। जैसे-जैसे शरीर बढ़ता है, केवल 206 हड्डियाँ रह जाती हैं।
हड्डियों को मजबूत बनाकर उनके समुचित कार्य के लिए एक स्वस्थ आहार आवश्यक है। मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम और विटामिन डी जरूरी है। इनकी उचित मात्रा हड्डी रोग ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका आप रोजाना सेवन करते हैं, जिससे आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ये पदार्थ इतने खतरनाक होते हैं कि ये शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने से रोक सकते हैं, हड्डियों के खनिज घनत्व को कम कर सकते हैं और बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो आइए जानें कौन से हैं वो पदार्थ।

इनफ्लेमेट्री फूड

नाइटशेड सब्जियां जैसे टमाटर, मशरूम, मिर्च, सफेद आलू और बैंगन हड्डियों में सूजन पैदा कर सकते हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है। हालांकि, इन सब्जियों में अन्य विटामिन और खनिज होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इसलिए इसे छोड़े बिना सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए।

कच्चा पालक

पालक में स्वस्थ कैल्शियम होता है, जो स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक होता है, लेकिन इसमें ऑक्सालेट नामक पदार्थ भी होते हैं, जो उस कैल्शियम को ख़त्म कर सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ-साथ विशेषज्ञ ऐसे खाद्य पदार्थ खाने की भी सलाह देते हैं जो शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पालक खाते हैं, तो ऑक्सालेट आपको पालक से कैल्शियम को अवशोषित करने से रोकेगा, लेकिन यदि आप इसमें थोड़ा पनीर मिलाते हैं, तो पनीर से कैल्शियम अवशोषित हो सकता है।

रेड मीट

ज्यादा रेड मीट खाने से भी आपकी हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो सकती है। यदि आप ऑस्टियोपेनिया या ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हैं, तो आपको इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए। एडवांस इन न्यूट्रिशन में प्रकाशित 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि कोल्ड ड्रिंक्स, शक्कर युक्त खाद्य पदार्थ और प्रसंस्कृत अनाज के साथ रेड मीट का सेवन करने से हड्डियों को नुकसान हो सकता है।

चिकन

ज्यादा चिकन खाने से हड्डियों को नुकसान पहुंचता है। क्‍योंकि नॉनवेज प्रोटीन खाने से खून थोड़ा एसिडिक हो जाता है। शरीर रक्त पीएच में इस बदलाव पर तुरंत प्रतिक्रिया करता है और कैल्शियम को हड्डियों से हटाकर निष्क्रिय कर देता है। इसकी क्षारीय प्रकृति के कारण, कैल्शियम रक्त को बेअसर करने में मदद करता है और परिणामस्वरूप यह मूत्र में निकल जाता है।

अधिक सोडियमवाले पदार्थ

जितना अधिक नमक आप खाते हैं, उतना अधिक कैल्शियम आप खो देते हैं। न्यू यॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय में एमडी और एंडोक्रिनोलॉजिस्ट फ़ेलिशिया कॉसमैन के अनुसार, नमक गुर्दे को अधिक कैल्शियम का निष्कासन करने का कारण बनता है। वे कम नमक का उपयोग करने की सलाह देते हैं। उनके अनुसार एक दिन में 2,300 मिलीग्राम से कम नमक का सेवन करें। दिसंबर 2016 में एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जिन पुरुषों को नमकीन फूड्स खाने की आदत थी, उनमें ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा अधिक था।

मीठे स्नैक्स

अधिक मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन न केवल हड्डियों के लिए बल्कि सभी अंगों के लिए भी खतरनाक है। हड्डियों पर नकारात्मक प्रभाव डालने वाली चीनी की खपत के बीच वास्तव में कोई सीधा संबंध नहीं है, लेकिन जब लोग बहुत अधिक चीनी खाते हैं और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ नहीं प्राप्त करते हैं तो हड्डियों का नुकसान हो सकता है।

सोडा

अगर आप ज्यादा सोडा पीते हैं, तो यह आपकी हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है। डॉ. कॉसमैन का कहना है कि प्रति सप्ताह सात या अधिक सोडा या शीतल पेय पीने से बोन मिनिरल डेंसिटी कम हो सकता है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है। एक अध्ययन में कोल्ड ड्रिंक पीने वाली 73,000 पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में हिप फ्रैक्चर का खतरा बढ़ गया। सितंबर 2014 में अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में यह भी कहा गया है कि जितना अधिक सोडा प्रतिभागियों ने पिया, उतना ही अधिक उनका जोखिम था।

शराब की खपत

अक्टूबर 2015 में बीएमजे ओपन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अत्यधिक शराब पीने वाली 30 से कम उम्र की महिलाओं में बोन डेंसिटी कम था। नेशनल ऑस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन के अनुसार हड्डियों का अधिकतम स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए प्रतिदिन 2 से 3 गिलास से अधिक शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

बीन्स

बीन्स शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने से रोक सकते हैं। कई प्रकार की फलियों में फाइटेट्स नामक पदार्थ होते हैं। हालांकि ये कैल्शियम को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को कम कर सकते हैं, लेकिन इनका सेवन पूरी तरह से बंद न करें क्योंकि इनमें कई पोषक तत्व भी होते हैं जिनकी शरीर को जरूरत होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited