Superfoods For Brain: बच्चों की डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, कंप्यूटर से भी तेज भागने लगेगा दिमाग

Superfoods For Brain: बचपन के दौरान बच्चे का दिमाग तेजी से विकसित होता है और उसे भुनाने के लिए उचित पोषण की आवश्यकता होती है। इसी को लेकर आज हम आपको ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें बच्चों को जरूर खिलाना चाहिए।

Brain, ​Superfoods For Brain, ​Superfoods For Healthy Brain

Superfoods For Brain: बच्चों की डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स।

Superfoods For Brain: बच्चे (Children) हर किसी माता-पिता (Parents) की जान होते हैं। हर माता-पिता अपने बच्चों को खूब प्यार (Love) करते हैं। हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे हर चीज में आगे हो और इसी को लेकर वह काफी फिक्रमंद भी रहते हैं। वह बच्चे की डाइट (Children Diet Plan) को लेकर भी काफी चिंतित रहते हैं। दरअसल किसी भी बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास इस बात पर भी तय होता है कि उसका खानपान कैसा है। सही खानपान होने से बच्चा फिट होने के साथ ही दिमाग (Brain) से भी तेज होगा। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि आप अपने बच्चे की डाइट में ऐसी कौन-कौन सी चीजें शामिल करें, जिससे उसका दिमाग कंप्यूटर से भी तेज (Superfoods For Brain) भागने लगेगा।

तेज दिमाग के लिए बच्चों को जरूर खिलाएं ये सुपरफूड्स (Superfoods For Healthy Brain)

हरी पत्तेदार सब्जियां
अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का दिमाग काफी तेज चले तो आपको उसे आज से ही हरी पत्तेदार सब्जियां खिलाना शुरू कर देना चाहिए। दरअसल हरी पत्तेदार सब्जियों मे फोलेट, फ्लेवोनोइड्स, केरोटेनोइड्स और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व होते हैं।
अखरोट
दिमाग की ही तरह दिखने वाला अखरोट दिमाग तेज करने के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। दरअसल अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप अखरोट को कई प्रकार से बच्चों को खिला सकते हैं।
दही
तेज दिमाग के लिए बच्चों को दही जरूर खिलाना चाहिए। दही खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है। दरअसल दही में एंटीबैक्टिरियल तत्व पाए जाते हैं। साथ ही दही में प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस भी होता है।
हल्दी
हल्दी दिमाग के लिए भी सुपर फूड है। दरअसल हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल कंपाउंड पाया जाता है, जो कई तरह से दिमाग को फायदा पहुंचाता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चे का दिमाग काफी तेज चले तो आज से ही आप इसे हल्दी खिलाना शुरू कर दें।
ओट्स
ओट्स से न सिर्फ बच्चों को एनर्जी मिलती है बल्कि इससे बच्चों के दिमाग का विकास भी होता है। दरअसल ओट्स में फाइबर के साथ ही पोटेशियम, जिंक, विटामिन ई, बी समेत कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited