Breast Cancer: इन 6 लक्षणों को बिल्कुल न करें नजरअंदाज; हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर

Breast Cancer Causes: किसी व्यक्ति के ब्रेस्ट और अंडरआर्म्स में ऐसी गांठ का बनना जो ठीक न हो, ब्रेस्ट कैंसर का पहला लक्षण माना जाता है। अगर आपको ऐसा कुछ महसूस हो रहा है तो डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि डॉक्टर मैमोग्राम पर कैंसर की इस गांठ को आसानी से देख सकते हैं।

Breast Cancer, ​Breast Cancer Causes, Breast Cancer Symptoms

Breast Cancer Causes: जब आपको ब्रेस्ट कैंसर होता है तो क्या गांठ में दर्द होता है?

Breast Cancer Symptoms in Hindi: हर बीमारी के कुछ न कुछ लक्षण होते हैं, जिनसे पता चलता है कि बीमारी शरीर में बढ़ने लगी है। इन लक्षणों को हम रोजमर्रा की परेशानी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। किसी भी अन्य बीमारी की तरह ब्रेस्ट कैंसर के भी शरीर में कई लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें नजरअंदाज किया जाए तो यह जानलेवा हो सकता है।
किसी भी बीमारी से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है कि शरीर में दिखने वाले लक्षणों को समय रहते पहचान लिया जाए। आइए जानें शरीर में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण जिन्हें लोग अक्सर नजरअंदाज करने की गलती कर बैठते हैं।

ब्रेस्ट में गांठ - Lump in Breast

अगर आपको ब्रेस्ट में गांठ महसूस होने लगे तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। क्योंकि यह कैंसर हो सकता है। महिलाओं के स्तनों में कभी-कभी बनने वाली गांठ सामान्य होती है। लेकिन अगर ट्यूमर है तो डॉक्टर से जांच करवाना जरूरी है, ताकि कैंसर होने पर उसका इलाज समय पर हो सके।

स्तन के आकार और बनावट में बदलाव - Change in Breast Size and Shape

अगर आपको अपने स्तनों के आकार या बनावट में कोई बदलाव नज़र आता है, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें। चेकअप के लिए तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। क्योंकि यह ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है।

निप्पल डिस्चार्ज - Nipple Discharge

निप्पल से पानी जैसा डिस्चार्ज या किसी तरह का तरल पदार्थ निकलना ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है। यदि आप अपने स्तनों में निप्पल डिस्चार्ज जैसे लक्षणों का अनुभव कर रही हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें।

ब्रेस्ट पर दाग-धब्बे या रैशेज - Spots or Rashes on the Breast

अगर ब्रेस्ट पर रैशेज या लाल धब्बे दिखाई दें तो बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि यह ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है।

बगल में गांठ - Lump in Armpit and Breast Pain

बगल में गांठ होना भी ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है । यदि आप अपनी बगल में गांठ महसूस करते हैं, तो जांच करवाने में देर न करें।

उल्टे निप्पल - Inverted Nipple

अगर आपके निप्पल उलटे हैं तो इसे नज़रअंदाज़ न करें। क्‍योंकि यह ब्रेस्‍ट कैंसर हो सकता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited