Dengue: क्या छींकने और हाथ मिलाने से फैलता है डेंगू? जानें मरीज को क्या-क्या बरतनी चाहिए सावधानियां

Dengue: दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। डेंगू एक आम तरह का वायरल इंफेक्शन है, जो एडीज इजिप्टी मच्छरों से फैलती है। क्या छींकने और हाथ मिलाने से फैलता है डेंगू? आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे।

Dengue, Dengue Cases, Dengue Cases in India

Dengue: क्या छींकने और हाथ मिलाने से फैलता है डेंगू?

Dengue: डेंगू (Dengue) एक गंभीर बीमारी है, जो मच्छर के काटने से फैलती है। डेंगू एक आम तरह का वायरल इंफेक्शन है, जो एडीज इजिप्टी मच्छरों से फैलती है। भारत में हर साल डेंगू के कई मामले सामने आते हैं। मच्छर के काटने के 3-5 दिनों के बाद डेंगू के लक्षण (Dengue Symptoms) नजर आते हैं। भारत में हर साल डेंगू (Dengue Cases in India) के कई मामले सामने आते हैं। डेंगू बुखार (Dengue Fever) को आमतौर पर हड्डी तोड़ बुखार के रूप में भी जाना जाता है। अगर समय पर डेंगू का इलाज नहीं कराया जाए तो ये खतरनाक रूप ले सकता है।

क्या छींकने और हाथ मिलाने से भी डेंगू फैलता है? (Can dengue also spread through sneezing and shaking hands)

डेंगू कैसे फैलता है, इसे लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं। कुछ लोगों को लगता है कि डेंगू छींकने और हाथ मिलाने से भी फैलता है। लेकिन हम आपको साफ कर दें कि डेंगू सिर्फ और सिर्फ एडीज इजिप्टी मच्छरों के काटने पर ही फैलती है। डेंगू फैलाने वाला एडीज मच्छर साफ पानी में पैदा होता है और ये दिन के समय काटता है।

डेंगू में खासतौर से बरतें ये खास सावधानियां (special precautions especially during dengue)

1. घर के सभी खिड़की-दरवाजे बंद करके रखें ताकि मच्छरों की एंट्री ना हो घर में।
2. डेंगू के मरीज को पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए।
3. जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होना हो उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहें ।
4. पूरी बांह के कपड़े पहनें।
5. मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited