Covid Vaccine: क्या कोविड और फ्लू की वैक्सीन एक साथ लेना सुरक्षित है? एक्सपर्ट से जानिए

Corona Vaccine With Flu Vaccine is Safe: लगातार बिगड़ रहे मौसम के कारण बड़ी संख्या में लोगों को सर्दी, फ्लू, बुखार, खांसी और गले में खराश की शिकायत हो रही है. ऐसे में ज्यादातर लोगों को कोविड के टीके के साथ-साथ फ्लू के टीके की बूस्टर खुराक मिल रही है। गोल्ड मेडलिस्ट MD फिजिशियन डॉक्टर समीर अली से जानिए कि क्या कोविड वैक्सीन के साथ-साथ फ्लू की वैक्सीन लगवाना सही है?

Covid Vaccine, Covid19 India, Covid 19 Vaccine with Flu Vaccine

Covid 19 Vaccine With Flu Vaccine: कोविड-19 की वैक्सीन या बूस्टर डोज के साथ फ्लू की वैक्सीन लेना कितना सेफ है?

COVID-19 vaccine and flu vaccine: देश में एक बार फिर कोरोना पैर पसार रहा है। पिछले 24 घंटे में 3 हजार 600 मरीज मिले हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को एक बार फिर इस बीमारी का डर सताने लगा है। इन दिनों कोविड के साथ-साथ फ्लू के मरीज भी लगातार बढ़ रहे हैं। लगातार बदलते मौसम के कारण सर्दी, फ्लू, बुखार, खांसी, गले में खराश की शिकायत बड़ी संख्या में हो रही है।

ऐसे में ज्यादातर लोगों को फ्लू के टीके के साथ-साथ कोविड के टीके की भी बूस्टर खुराक मिल रही है। अब सवाल उठता है कि क्या कोविड वैक्सीन के साथ फ्लू की वैक्सीन लेना उचित है। अगर आप भी इसे लेकर असमंजस में हैं, तो जानिए डॉक्टर से जानिए आपकी सेहत के लिए क्या अच्छा है?

क्या कोविड और फ्लू का टीका एक साथ दिया जा सकता है ? | Can covid and flu vaccine be given together?

दार अल शिफा हॉस्पिटल, जोधपुर के गोल्ड मेडलिस्ट MD फिजिशियन डॉक्टर समीर अली ने टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से बातचीत में बताया कि पहले से 4 स्ट्रेन के लिए मार्किट में इन्फ्लुएंजा की वैक्सीन उपलब्ध है। इस बार एक नया इन्फ्लुएंजा वायरस आया है जिसका नाम H3N2 है। यदि कोई नयी वैक्सीन आती है जिसमें यह वायरस कवर करने की क्षमता है तो उसे दिया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों को जिनकी उम्र 65 वर्ष से अधिक है उन्हें पहले से ही नियमित रूप से निमोनिया और इन्फ्लुएंजा की वैक्सीन देने का प्रावधान है। Pneumovax23 यह टीका 23 प्रकार के सीरोटाइप न्यूमोकोकल बैक्टीरिया के कारण होने वाले गंभीर संक्रमण से बचाने में मदद करता है, लेकिन यह 5 साल में एक बार लगता है। जबकि Influvac Tetra Vaccine हर साल लगेगा। इसको लगाने के लिए आडियल समय अक्टूबर-नवंबर है। ऐसे में पहले से ही हम दो इन्फ्लुएंजा की वैक्सीन दोनों हाथ में देते हैं, यदि कोविड की वैक्सीन देना है तो बांह पर लगाई जा सकती है।

कोविड वैक्सीन और फ्लू वैक्सीन को एक साथ लेना पूरी तरह से सुरक्षित है। जो इन दोनों वैक्सीन को एक साथ लेते हैं। वे दोनों बीमारियों से दूर रह सकते हैं। इन दोनों टीकों को लेने से पूरे शरीर पर असर पड़ेगा। मौसम दिन-ब-दिन खराब होता जा रहा है और कब बारिश होगी और कब धूप निकलेगी, इसका कोई ठिकाना नहीं है। ऐसे में यह फ्लू का टीका वायरल रोगों से बचाएगा। बदलते मौसम में कोविड की बीमारी भी तेजी से पांव पसार रही है। तो ऐसे में कोविड की वैक्सीन भी फायदेमंद होगी।

दोनों इंजेक्शन लेते समय इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है ? | keep these things in mind while taking both the injection

  • जब आप दोनों इंजेक्शन लेने की योजना बनाते हैं, तो दो इंजेक्शन के बीच 10 दिनों का अंतर छोड़ दें। कोविड वैक्सीन लगाने के बाद बुखार, सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द महसूस होता है। ऐसे मामलों में जब फ्लू का इंजेक्शन दिया जाता है तो कोविड इंजेक्शन 10 दिन बाद ही लें। इससे आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा। अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही कोई भी वैक्सीन लें। खासकर बुजुर्गों और छोटे बच्चों (Can Kids Get a COVID-19 Vaccine Along With the Flu Vaccine) को टीका लगाने की जरूरत है। ताकि वे हर तरह की बीमारियों से दूर रह सकें। कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वालों को टीका लगवाना चाहिए।

कोविड और फ्लू से ऐसे रहें दूर | Stay away from Covid and Flu like this

  • बिना मास्क के बाहर न निकलें
  • भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें
  • स्वस्थ आहार लें और खूब पानी पिएं
  • हाथ साफ रखें।
  • खूब फल और सब्जियां खाएं।
  • रोजाना व्यायाम या योग करें।
  • एक फ्लू या कोविड टीका की आवश्यकता है

फ़्लू कीबीमारी से बचने के फ़ायदों के अलावा, विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि अभी समय पर टीकाकरण एक ट्वीडेमिक के संभावित प्रकोप को बढ़ने से रोकसकता है, यानी COVID-19 और फ़्लू एक साथ हो जाना। न केवल इसे संभालना एक मुश्किल काम हो सकता है, बिना टीकाकरण के अस्पतालों और संसाधनों की कमी पर अधिक तनाव भी हो सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited