Dry Fruits in Summer: क्या गर्मियों में खाने चाहिए ड्राई फ्रूट्स, किन मामलों में परहेज रखना होता है बेहतर

Dry Fruits in Summer: ड्राईफ्रूट्स कई जरूरी पोषक तत्वों जैसे- मैग्नीशियम, फाइबर, पोटैशियम इत्यादि से भरपूर होता है। ऐसे में यह स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि गर्मियों में ड्राईफ्रूट्स नहीं खाना चाहिए। आइए जानते हैं इस विषय के बारे में विस्तार से-

dry fruits

गर्मियों में ड्राईफ्रूट्स के सेवन से पहले जानें जरूरी बातें

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • पित्त प्रवृति के लोगों को नहीं खाना चाहिए ड्राईफ्रूट्स
  • ड्राईफ्रूट्स गर्मियों में हमेशा भिगोकर खाएं
  • गर्मियों में 3 से 4 से अधिक ड्राईफ्रूट्स न खाएं
Dry Fruits in Summer: अक्सर कई लोगों को आपने कहते हुए सुना होगा कि गर्मियों में ड्राईफ्रूट्स का सेवन करने से बचना चाहिए। लेकिन क्या सच में गर्मियों में ड्राईफ्रूट्स का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए अनहेल्दी होता है? शायद आपको इस विषय पर विचार करने की जरूरत है। दरअसल, ड्राईफ्रूट्स कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे में आप अगर इन्हें अनहेल्दी कहेंगे, तो शायद यह गलत होगा। लेकिन क्या कारण है कि गर्मियों में इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है? साथ ही अगर गर्मियों में ड्राईफ्रूट्स खाएं, तो कैसे खाएं? आपके इन सवालों के जबाव हम इस लेख में देंगे। आइए जानते हैं क्या गर्मियों में ड्राईफ्रूट्स खाना सुरक्षित है या नहीं?
क्या गर्मियों में ड्राईफ्रूट्स नहीं खाना चाहिए?
दरअसल, ड्राईफ्रूट्स स्वाभाविक रूप से गर्म होते हैं। ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन करने से आपके शरीर में काफी ज्यादा गर्मी उत्पन्न होती है। इसलिए अधिकतर लोग सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए ड्राईफ्रूट्स का सेवन करते हैं। वहीं, गर्मियों में इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि रैशेज, अपच जैसी परेशानी हो सकती है। हालांकि, अगर आप सही तरीके से गर्मी में भी ड्राईफ्रूट्स का सेवन करते हैं, तो इससे आपको किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।
गर्मियों में कैसे खाएं ड्राईफ्रूट्स?
दरअसल, ड्राईफ्रूट्स में कई जरूरी पोषक तत्व जैसे- गुड फैट, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर इत्यादि होता है, जो सेहत के लिए हेल्दी होता है। ऐसे में आपके स्वास्थ्य के लिए यह हेल्दी होता है। आयुर्वेद के मुताबिक अगर आप गर्मियों में काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट जैसी चीजों को भिगोकर खाते हैं, तो इससे स्वास्थ्य को नुकसान के बजाय फायदा पहुंच सकता है। इसलिए अगर आप इन ड्राईफ्रूट्स के पोषक तत्वों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो गर्मियों में इन्हें भिगोकर खाएं। वहीं, पूरे दिन में 3 से 4 से अधिक ड्राईफ्रूट्स का सेवन न करें।
किन लोगों को नहीं खाना चाहिए ड्राईफ्रूट्स?
आयुर्वेद के मुताबिक, हमारे शरीर में तीन तरह के दोष होते हैं, जिसमें वात, पित्त और कफ दोष होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इन तीनों दोषों को संतुलित रखना बहुत ही जरूरी है।
पित्त प्रवृत्ति वाले व्यक्तियों का शरीर अन्य व्यक्तियों की तुलना में अधिक गर्म रहता है। वहीं, इनके हाथ-पैर भी गर्म रहते हैं। इन तरह के लोगों को ड्राईफ्रूट्स के सेवन से बचना चाहिए। कुछ रिसर्च के मुताबिक, बादाम और अखरोट का अधिक मात्रा में सेवन करने से पित्त दोष बढ़ सकता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited