2026 तक तैयार हो जाएगी कैंसर की नैनो मेडिसिन, रिकवरी के बाद दोबारा कैंसर की संभावना रहेगी कम

कैंसर के इलाज के लिए तैयार हो रही नैनो मेडिसन सीधे प्रभावित जगहों पर असर करेगी। मरीज को कैंसर की सामान्य दवा के मुकाबले एक तिहाई ही दवा लेनी होगी।

2026 तक तैयार हो जाएगी कैंसर की नैनो मेडिसिन

2026 तक तैयार हो जाएगी कैंसर की नैनो मेडिसिन

कैंसर के इलाज के लिए तैयार हो रही नैनो मेडिसन सीधे प्रभावित जगहों पर असर करेगी। मरीज को कैंसर की सामान्य दवा के मुकाबले एक तिहाई ही दवा लेनी होगी। दवा वर्ष 2026 तक तैयार हो जाएगी इस दवा को सर्जरी व इंजेक्शन के माध्यम से कैंसर प्रभावित जगहों पर दिया जाएगा।
कैंसर की रोकथाम व इलाज को प्रभावी बनाने के लिए कोच्चि स्थित अमृता आयुर्विज्ञान संस्थान का स्कूल ऑफ नैनोसाइंसेज एंड मॉलिक्यूलर मेडिसिन विभाग आईसीएमआर के साथ मिलकर नैनो मेडिसन तैयार कर रहा है। कैंसर की रोकथाम के लिए तैयार किए जा रही इस दवा का परीक्षण जानवरों पर हो चुका है।

दवा सीधे प्रभावित जगह पर असर करेगी

नैनो तकनीक के माध्यम से कैंसर के लिए तैयार हो रही दवा सीधे प्रभावित जगहों पर असर दिखाएगी। इस दवा को सीधे प्रभावित जगह पर देने से कैंसर की हैवी मेडिसन का साइड इफेक्ट घटेगा। कैंसर की रोकथाम के लिए अभी जो दवा दी जाती है वह ब्लड व अन्य कोशिकाओं के साथ मिलकर प्रभावित जगहों पर असर करती हैं। इससे कैंसर रहित जगहों पर भी दवाओं का असर जाता है। नई तकनीक में दवा सीधे प्रभावित जगह पर असर करेगी, जिससे कैंसर की दवाई का निगेटिव असर घटेगा।

जानवरों पर हो चुका है परीक्षण

कैंसर के इलाज के लिए तैयार हो रही नैनो मेडिसन की दवा का परीक्षण जानवरों पर किया जा चुका है। इस दवा का परीक्षण चूहे, खरगोश, सुअर सहित अन्य छोटे-बड़े जानवरों पर किया जा चुका है। इस दवा का जानवरों पर परीक्षण सफल साबित हुआ है। सभी जानवरों पर किए गए परीक्षण के परिणाम बेहतर देखने को मिले हैं। इन जानवरों पर करीब एक साल तक परीक्षण किया गया। जानवरों पर किए गए ट्रायल के डेटाबेस के आधार पर ही मनुष्य पर ट्रायल की मंजूरी मिली है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

भावना किशोर author

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मूल की भावना ने देश के प्रतिष्ठित संस्थान IIMC से 2014 में पत्रकारिता की पढ़ाई की. 10 सालों से मीडिया में काम कर रही हैं. न्यू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited