Navratri Ke Tips: ना बढ़ेगा BP, ना होगी शुगर वालों को परेशानी- जानें नवरात्रि व्रत रखने का हेल्दी तरीका

Tips To Fast In A Healthy Way: सेहतमंद रहने के लिए व्रत के दौरान कुछ जरूरी बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसी इसलिए, क्योंकि व्रत के दौरान अक्सर लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, वे थकान और कमजोरी, पाचन संबंधी समस्याएं महसूस करते हैं।

Tips To Fast In A Healthy Way

Tips To Fast In A Healthy Way

Tips To Fast In A Healthy Way: नवरात्रि में क्या आप भी इस बात 9 दिन व्रत रखने का प्लान बना रहे हैं? आज से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। आज से 9 तक भक्त देवी शक्ति को प्रसन्न करने के लिए उनके 9 रूपों की पूजा करेंगे। साथ ही, बहुत से लोग उपवास भी रखेंगे। लेकिन आपको बता दें कि स्वस्थ तरीके से व्रत रखने और सेहतमंद रहने के लिए व्रत के दौरान कुछ जरूरी बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसी इसलिए, क्योंकि व्रत के दौरान अक्सर लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, वे थकान और कमजोरी, पाचन संबंधी समस्याएं महसूस करते हैं। वे व्रत के दौरान बीमार भी पड़ जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि व्रत के दौरान अक्सर लोग कुछ गलतियां करते हैं, जिन्हें करने से उन्हें बचना चाहिए। अच्छी बात यह है कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप आसानी से व्रत के दौरान सेहतमंद रह सकते हैं। अगर आप सही तरीके से व्रत रखते हैं, तो यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

स्वस्थ तरीके से व्रत रखने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो - Tips To Fast In A Healthy Way

पानी की कमी न होने दें

व्रत के दौरान शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखना जरूरी है। यह आपको हाइड्रेट रखता है और कमजोरी से बचाता है। इसलिए दिनभर पानी, फलों का रस, छाछ और लस्सी आदि पीते रहें।

भूखे न रहें

लोग उपवास के दौरान बिना कुछ खाए-पिए रहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे शरीर में कमजोरी आती है और बीमार हो सकते हैं। इस दौरान फल और नट्स का सेवन किया जा सकता है। बीच-बीच में इनका सेवन करें।

चाय न पिएं

बहुत से लोग व्रत के दौरान लंबे समय तक खाली पट रहते हैं और बीच-बीच में चाय का सेवन करते हैं, लेकिन ऐसा करने से बचें। इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

अनहेल्दी खाने से बचें

व्रत के दौरान बहुत तला-भुना और मीठा खाने से बचें। बाजार में मिलने वाले किसी भी तरह के व्रत के चिप्स या अन्य व्रत के फूड्स खाने से बचें।

भोजन का ध्यान रखें

व्रत के दौरान हल्के और फाइबर से भरपूर चीजें खाएं। इस दौरान फल, फलों का रस, विभिन्न प्रकार के आटे की रोटी, दलिया, समक चावल, साबूदाना आदि से बनी चीजें खा सकते हैं। ध्यान रखें कि भोजन में तेल का प्रयोग ज्यादा न हो।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited