Long Life Tips: ये हैं 100 साल उम्र पाने के मूलमंत्र, लाइफस्टाइल में आज से ही कर लें ये बड़े बदलाव

Changes in lifestyle for long life: टेंशन भरी लाइफस्टाइल, प्रदूषित होती हवा और बीमारियों के कारण व्यक्ति की औसत उम्र बेहद घट गई है। ऐसे में यदि आपको 100 साल तक जीना हो तो अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने होंगे। जानिए क्या हैं ये बदलाव जिससे आपकी उम्र हो सकती है 100 साल।

Long Life Tips: ये हैं 100 साल उम्र पाने के मूलमंत्र, लाइफस्टाइल में आज से ही कर लें ये बड़े बदलाव
मुख्य बातें
  • लंबी उम्र के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव जरूरी।
  • बीमारियों के कारण व्यक्ति की औसत उम्र घट गई।
  • एक्सरसाइज, डाइट में बदलाव ऐसे ही कुछ जरूरी बदलाव हैं।
Lifestyle changes for long life: वायु प्रदूषण, दौड़ भाग भरी जिंदगी और बढ़ते तनाव के कारण हेल्दी लाइफ एक बड़ी चुनौती बन गई है। इस कारण व्यक्ति की औसत उम्र भी घट गई है। हालांकि, कहा गया है कि यदि आप युवावस्था में ही अपनी सेहत की तरफ ध्यान देंगे तो आगे चलकर आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक अगर आपको लंबी उम्र पानी है तो अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे। इससे आप औसतन 100 साल तक जी सकते हैं।
नेचर जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक व्यायाम शरीर के लिए किसी दवा से कम नहीं है। एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में शामिल करने से न आप एक अच्छी बॉडी पा सकते हैं। साथ ही आप ये शरीर की हड्डियां, मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत बनाती है। नियमित तौर पर व्यायाम और योगा करने से दिल की बीमारी का भी खतरा भी कम करता है। एक्सरसाइज के अलावा डाइट में विशेष ध्यान देना भी बेहद जरूरी है। शरीर को अच्छा पोषण देने के लिए खाने में हरी सब्जियों को शामिल जरूर करें।
प्रकृति के रहे बेहद करीब
भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग प्रकृति से दूर जा रहे हैं। इस कारण मानसिक और शारीरिक स्वास्थय में भी काफी प्रभाव पड़ रहा है। प्रकृति के संपर्क में रहने से आपकी न सिर्फ इम्युनिटी बढ़ती है साथ ही शरीर को जरूरी विटामिन भी मिलते हैं। ऐसे में जब भी आपको समय मिले तो प्रकृति के करीब जरूर जाएं। वहीं, शरीर जब बीमार होता है तो ये संकेत देता है। इन संकेतों को समय रहते पहचानना बेहद जरूरी है। समस्या की पहचान के बाद आप डॉक्टर से समय रहते संपर्क जरूर करें।
लंबी उम्र सबसे ज्यादा इस बात पर निर्भर करती है कि आप बुरी आदतों से कितना दूर है। धुम्रपान, शराब आदि की लत आपकी औसत आयु को घटा सकती है। यदि आपको शराब और सिगरेट की लत है तो वक्त रहते ही इससे दूरी बना लें।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिवम पांडे author

शिवम् पांडे सिनेमा के आलावा राजनीति, व्यापार और अंतरराष्ट्रीय सम्बन्धों में खास रुचि है। पत्रकारिता में लगभग सात साल का अनुभव रखने वाले शिवम् पांडे बॉ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited