Side Effects of Caffeine: सर्दियों में कॉफी पीने का शौक आपको कहीं ‘शॉक’ न दे जाए, जानें फायदे नुकसान

Side effect of too much caffeine: कॉफी पीना, आजकल सभी का शौक है, लेकिन ये शौक सेहत को शॉक दे सकता है। कॉफी का समुचित मात्रा में सेवन जहां सक्रियता बढ़ाता है। वहीं ज्यादा कॉफी पीने से व्यग्रता और अनिद्रा जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए कॉफी ज्यादा पीना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

side effects of caffeine

ज्यादा कैफीन से हो सकती है सेहत संबंधित परेशानी

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • कॉफी की अधिक मात्रा से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने का खतरा
  • महसूस हो सकती है व्यग्रता और अनिद्रा जैसी परेशानियां
  • अत्यधिक कैफीन शरीर को हाई अलर्ट पर रखती है इससे हार्मोनल बदलाव का खतरा
Side Effects of Too Much Caffeine: ठंड के मौसम में गरमा-गरम कॉफी के क्या कहने। यूं भी आज के युवा कॉफी के दिवाने हैं। दोस्तों के साथ चिल करना हो या देर रात तक स्टडी। कॉफी हमेशा पहली चॉइस होती है। एक्सप्रेसो से लेकर ब्लैक कॉफी तक उनकी लिस्ट में सब हिट हैं। कई लोग कॉफी के बिना अपने दिन की कल्पना ही नहीं कर सकते हैं। जबकि एक सीमा से ज्यादा कॉफी पीना सेहत से संबंधित परेशानियां का कारण बन सकता है। आहार विशेषज्ञों के अनुसार, सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन सेहत के लिए जहां अच्छा है वहीं जरूरत से ज्यादा सेवन से कई तरह की परेशानी हो सकती है।
कैफीन का शरीर पर असर
कॉफी में कैफीन होता है। शरीर में अगर जरूरत से ज्यादा कैफीन पहुंचता है, तो इससे कई परेशानियां हो सकती है। आहार विशेषज्ञों के अनुसार, ज्यादा कॉफी से कभी-कभी घबराहट महसूस होना, नींद नहीं आने जैसी परेशानियां हो सकती हैं। शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ने से चिड़चिड़ापन, चिंता, घबराहट, पेट में गड़बड़, एसिडिटी, अनिद्रा और हृदय गति तेज होने जैसे लक्षण भी देखें गए हैं। ऑस्ट्रेलिया सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ की स्टडी के अनुसार, ज्यादा कॉफी पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने का भी खतरा होता है। अत्यधिक कैफीन मानव शरीर को हाई अलर्ट पर रखती है। इससे हार्मोनल बदलाव का खतरा होता है।
कितनी कॉफी है ठीक?
आहार विशेषज्ञों के अनुसार, कोई तय नियम नहीं है लेकिन एक दिन में एक या दो कप कॉफी काफी है। कभी-कभार ज्यादा कॉफी पीने से भी परेशानी नहीं है, लेकिन हर दिन ज्यादा कॉफी जरूर नुकसान पहुंचा सकती है। कई लोग डाइटिंग के चक्कर में खाना खाने की जगह कॉफी पी लेते हैं। यह खतरनाक साबित हो सकता है।
कैसी है आपकी कॉफी?
यह भी महत्वपूर्ण है कि, आप किस तरह की कॉफी पी रहे हैं। बहुत ज्यादा ब्लैक कॉफी पीने से नुकसान ज्यादा हो सकता है। इससे भूख कम होने और नींद नहीं आने जैसी परेशानियां हो सकती हैं। बेहतर है कि दूध मिली कॉफी पी जाए।
(प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited