खतरनाक है जमा हुआ बारिश का पानी! डेंगू ही नहीं बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा!

Water Borne Disease: बाढ़ के कारण खान-पान और रहन-सहन के साथ-साथ गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगर जलस्तर नीचे गया तो भी बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, ऐसे में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। आइये जानते हैं बचाव के तरीके-

Health Tips, Water Born Disease

Monsoon Diseases: बरसात में बढ़ जाता है इन 6 खतरनाक बीमारियों का जोखिम

Water borne disease: यह तो सभी जानते हैं कि मानसून के दौरान हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। सर्दी और फ्लू से बचने के लिए मानसून के दौरान अपने आस-पास साफ-सफाई रखना जरूरी है। क्योंकि जमा हुआ बारिश का पानी हमें कई बीमारियों (Health Tips) की ओर ले जा सकता है।
बारिश के मौसम में जगह-जगह पानी जमा हो जाता है। ऐसे पानी का उपयोग करने पर हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हमें यह जानना होगा कि इससे कैसे बचा जाए। मानसून के दौरान अच्छी सेहत के लिए अपने खान-पान पर ध्यान देना भी जरूरी है। इसलिए बासी खाना, जंक फूड खाने से बचें। साथ ही खाना गर्म खाना चाहिए और सब्जियों और फलों को अच्छे से धोना चाहिए।
मानसून के दौरान शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health) का भी ध्यान रखना जरूरी है। क्योंकि अक्सर हम बारिश में भीग जाते हैं, हमें रुके हुए पानी, कीचड़ से होकर गुजरना पड़ता है। इससे आपकी त्वचा पर असर पड़ने की संभावना है। यदि आप मानसून के दौरान कीचड़ भरी बारिश में भीग जाते हैं या रुके हुए पानी में फंस जाते हैं, तो यात्रा करने के बाद हमेशा घर आएं और स्नान करें। नहाने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें। साथ ही अपने पैरों को भी अच्छे से सुखा लें।

बाढ़ के पानी से फैलती हैं ये बीमारियां - Common Illnesses During Monsoons

रुका हुआ पानी कई महामारी फैला सकता है। जैसे, डायरिया, गैस्ट्रो, हैजा, टाइफाइड, पीलिया। इसके अलावा, यदि रुका हुआ पानी अत्यधिक दूषित हो जाए तो लेप्टोस्पायरोसिस रोग उस पानी में चलने से फैलता है। रुके हुए पानी से होने वाली बीमारियों में डेंगू सबसे आम और प्रचलित बीमारी है। जगह-जगह पानी जमा होने से उसमें मच्छर पनपते हैं और डेंगू, मलेरिया, स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियां प्रबल हो जाती हैं।
मानसून के दौरान धूप की कमी के कारण धुले हुए कपड़े ठीक से नहीं सूखते, इसलिए अक्सर फफूंदी लगने की संभावना रहती है और त्वचा में संक्रमण होने का खतरा रहता है। डायरिया भी दूषित पानी से होने वाली बीमारी है। बरसात के मौसम (Rainy Season Disease) में कभी बारिश होती है, कभी गर्मी होती है तो कभी ठंड होती है, जिसका असर सेहत पर पड़ता है। इससे सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए बरसात के मौसम में रुके हुए पानी से दूर रहें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited