World TB Day 2024: टीबी की शुरुआत में नजर आने लगते हैं ये 8 लक्षण, जानें कैसे करें इस गंभीर बीमारी से बचाव

Common Symptoms Of Tb And Prevention: शरीर में टीबी की शुरुआत होने पर कई संकेत और लक्षण देखने को मिलते हैं। जिन्हें समय रहते पहचान कर इसका निदान किया जा सकता है। कुछ जरूरी बातों को अगर व्यक्ति ध्यान रखे, तो भविष्य में टीबी की चपेट में आने से बच सकता है।

Common Symptoms Of Tb And Prevention Tips

Common Symptoms Of Tb And Prevention Tips

Common Symptoms Of Tb And Prevention: टीबी या तपेदिक की चपेट में हर साल लाखों को लोग आते हैं। यह एक गंभीर रोग है, जिसका समय रहते उपचार किया जाना बहुत आवश्यक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, विश्व की आबादी का लगभग एक चौथाई हिस्सा टीबी से संक्रमित है। हालांकि, टीबी का इलाज पूरी तरह से संभव है। अगर इसका समय रहते निदान कर लिया जाता है, तो किसी भी तरह के गंभीर नुकसान से बचा जा सकता है। अच्छी बात यह है कि जब शरीर में इस बीमारी की शुरुआत होती है, तो इसके कई संकेत और लक्षण देखने को मिलते हैं। जिन्हें समय रहते पहचान कर डॉक्टर से परामर्श लिया जा सकता है और इसका उपचार किया जा सकता है। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं बचाव हमेशा उपचार बेहतर होता है। कुछ जरूरी बातों को अगर व्यक्ति ध्यान रखे, तो भविष्य में टीबी की चपेट में आने से बच सकता है। इस लेख में हम आपको टीबी की शुरुआत के कुछ आम लक्षण और इससे बचाव के उपाय बता रहे हैं।

टीबी होने पर शरीर में दिखते हैं ये लक्षण- Common Symptoms Of Tb In Hindi

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, टीबी के लक्षण हरेक व्यक्ति में अलग-अलग देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि टीबी के लक्षण इसके प्रकार और शरीर के किस अंग में टीबी के बैक्टीरिया पनप रहे हैं, इस पर निर्भर करते हैं। आमतौर लोगों में फेफड़ों में टीबी की समस्या सबसे अधिक देखने के मिलती है। 3 सप्ताह से अधिक खांसी टीबी का सबसे आम लक्षण है, हालांकि यह इससे अधिक भी रह सकती है। शरीर में टीबी के कुछ आम लक्षण नीचे दिए गए हैं..

  1. बार-बार खांसी आती है
  2. खांसी के साथ बलगम और खून देखने को मिल सकता है।
  3. टीबी की वजह से सीने में काफी दर्द होता है।
  4. इससे संक्रमित व्यक्ति काफी कमजोरी और थकान महसूस करता है।
  5. व्यक्ति को ठीक से भूख नहीं लगती है।
  6. उसका अचानक वजन घटने लगता है।
  7. टीबी से पीड़ित व्यक्ति को रात में सोते समय पसीना आता है।
  8. बुखार आना और बहुत अधिक ठंड लगना भी टीबी के मरीज के साथ देखने को मिलता है।

अगर कोई व्यक्ति इस तरह के लक्षण सामान्य से अक्सर नोटिस करता है, तो ऐसे में उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जिससे कि इसका निदान समय रहते किया जा सके।

टीबी से बचाव कैसे किया जा सकता है- How To Prevent TB In Hindi

  • शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने पर काम करें। स्वस्थ, संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें।
  • टीबी से पीड़ित व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क में आने से बचें।
  • अगर आप टीबी संक्रमित व्यक्ति के साथ काम करते हैं, तो समय-समय पर टीबी की जांच जरूर कराएं।
  • खांसते समय समय हमेशा मुंह पर कपड़ा रखें या मास्क पहनें।
  • किसी व्यक्ति का झूठा खाने या पीना से बचें।
  • टीबी से पीड़ित लोगों के आसपास होने पर जरूरी सावधानी बरतें। साफ-सफाई का ध्यान रखें और संपर्क में आने से बचें।
  • BCG वैक्सीन लगवाएं, जो टीबी से बचाव में मदद करती है।
  • समय रहते निदान जरूरी है, इसलिए लक्षणों को नजरअंदाज न करें।

इन जरूरी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए आप टीबी से आसानी से अपना बचाव कर सकते हैं। हालांकि, अगर परिवार में किसी को टीबी की बीमारी रही है, तो इसकी अधिक संभावना है कि आनुवांशिक रूप से आपको भी यह समस्या हो सकता है। इसलिए समय-समय पर चेकअप जरूर कराएं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited