Conjunctivitis in Pregnancy: प्रेग्नेंसी में कंजक्टिवाइटिस कितना खतरनाक! जानें लक्षण, कारण, इलाज, क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Conjunctivitis In Pregnancy Symptoms, Causes, And Treatment: कंजक्टिवाइटिस ने देशभर में कोहराम मचा रखा है। हर दूसरा व्यक्ति इसके चपेट में आ रहा है। वहीं गर्भवती महिलाएं भी तेजी से इसके चपेट में आ रही हैं। ऐसे में यहां आप गर्भावस्था के दौरान कंजक्टिवाइटिस वायरस के - लक्षण, कारण, इलाज व घरेलू नुस्खों के बारे में जा सकती हैं।

Conjunctivitis In Pregnancy Symptoms, Causes, And Treatment

Conjunctivitis In Pregnancy Symptoms, Causes, And Treatment: प्रेग्नेंसी में कंजक्टिवाइटिस के लक्षण, कारण और इलाज

Conjunctivitis In Pregnancy Symptoms, Causes, And Treatment: किसी की आंख में चुभन, तो किसी की पुतली में दुखन..इन दिनों भारत का हर दूसरा व्यक्ति कंजक्टिवाइटिस की समस्या से (Conjunctivitis In Pregnancy) ग्रस्त है। वहीं दिल्ली एनसीआर में आई फ्लू के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी देखने को (Conjunctivitis In Pregnancy Symptoms) मिल रही है। डॉक्टर्स की मानें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रोजाना सैकड़ो कंजक्टिवाइटिस के मामले सामने आ रहे हैं।
स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो, इसके संक्रमण की दर कोरोना वायरस की (Conjunctivitis In Pregnancy Lakshan) तरह है। हालांकि यह इतना खतरनाक नहीं है, लेकिन यदि सही समय पर इसका इलाज ना करवाया जाए तो स्थिति भयावह हो (Conjunctivitis In Pregnancy Treatment) सकती है। इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति में आंखों में खुजली, जलन और लालिमा जैसी समस्या देखने को मिलती है। वहीं यदि सही समय पर आई ड्रॉप ना डाला जाए, तो ये समस्या बढ़ती जाती है। खासकर बच्चे कंजक्टिवाइटिस के चपेट में तेजी से आ रहे हैं।
वहीं गर्भवती महिलाएं भी तेजी से इसके चपेट में आ रही हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो, यदि कंजक्टिवाइटिस की समस्या एक हफ्ते में ठीक हो जाती है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान अगर आपको ये समसस्या लंबे समय तक बनी रहती है या फिर किसी बैक्टीरियल इंफेक्शन से हुई है तो गर्भ में पहल रहे बच्चे को इससे खतरा हो सकता है। इसमें आंखों में सूजन, लाल होना, खुजली, और मवाद आने जैसी समस्या नजर आती है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अक्सर कंफ्यूज होती हैं, कि क्या उन्हें आई ड्रॉप डालना चाहिए या नहीं? या इससे बचने के देसी नुस्खें क्या हैं? यहां हम आपके सभी सवालों के जवाब देंगे।

Conjunctivitis In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में कंजक्टिवाइटिस कितना खतरनाक?

गर्भवती महिलाओं के लिए कंजक्टिवीइटिस अन्य लोगों की तुलना में अधिक खतरनाक होता है। यदि सही समय पर इसका इलाज करवा लिया जाए या फिर हफ्तेभर में सही हो जाए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आपको लंबे समय तक आंखों में ये समस्या बनी रहती है नवजात शिशु के लिए खतरनाक होता है। डॉक्टर्स की मानें तो कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जब बच्चों में भी आई फ्लू के लक्षण देखे जा रहे हैं।

Conjunctivitis In Pregnancy Symptoms, Lakshn: प्रेग्नेंसी में कंजक्टिवाइटिस के लक्षण

गर्भवती महिलाओं में भी कंजीक्टिवाइटिस के लक्षण आम व्यक्ति की तरह देखने को मिलते हैं। यहां आप शुरुआती लक्षणों पर नजर डाल सकते हैं।
  • एक या दोनों आंखों में खुजली होना
  • एक या दोनों आंखों में सूजन
  • आंखों का लाल होना
  • आंखों से पानी आना
  • आंखों में चुभन
  • एक या दोनों आंखों में जलन होना

Conjunctivitis In Pregnancy Lakshan

यदि सही समय पर डॉक्टर्स से परामर्श नहीं लेते हैं तो स्थिति भयावह हो सकती है। साथ ही संक्रमित व्यक्ति नीचे दिए ये लक्षण देखने को मिल सकते हैं।
  1. आंखों में तेज दर्द होना
  2. आंखें खून जैसी लाल होना
  3. आंखों से मवाद आना
  4. आंखों में चिपचिपाहट

Conjunctivitis In Pregnancy Treatment: इन बातों का रखें ध्यान

  • संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाए रखें।
  • कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करें।
  • रुमाल, तौलिया या टिशु पेपर किसी से शेयर ना करें।
  • धूप में निकलने व बारिश में भीगने से बचें।
  • बर्फ से आंखों की सिकाई करें।
  • ठंडे पानी से आंखों को धोएं।

Conjunctivitis In Pregnancy: आंखों में आईड्रॉप डालना चाहिए या नहीं?

महिलाएं लगातार गूगल पर सर्च कर रही हैं, कि गर्भावस्था के दौरान कंजक्टिवाइटिस से संक्रमित होने पर आंखों में आईड्रॉप डालना सही है या नही? स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो सबसे पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी आई ड्रॉप का इस्तेमाल ना करें, इससे स्थिति भयावह हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited