Constipation Foods : इन फूड्स से बनायें दूरी, पेट में जाते ही बनाते हैं कब्ज

Constipation Causes: कब्ज एक आम समस्या है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ स्थिति को और भी खराब कर सकते हैं। अगर इलाज न किया जाए तो यह बवासीर जैसी जानलेवा बीमारी में बदल सकती है। आइये जानते हैं कब्ज से पीड़ित व्यक्तियों को किन फूड्स से दूरी बनानी चाहिए-

Constipation in Hindi, Constipation Foods, Constipation

Constipation in Hindi: पेट में कब्ज होने के क्या कारण है?

7 Foods That Can Cause Constipation: कब्ज तब होता है जब बहुत कम या कम मल त्याग होता है या जब मल त्याग करना मुश्किल होता है। यदि आप कई दिनों तक गंभीर दर्द, मल में खून या कब्ज का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत अपना आहार बदलना चाहिए और उचित उपचार शुरू करने के लिए डॉक्टर से मिलना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हम रोजाना खाते हैं और उन खाद्य पदार्थों से कब्ज की समस्या होती है और पेट की समस्या बढ़ जाती है।

सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड समस्या को बढ़ा सकती है जबकि साबुत अनाज की ब्रेड कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकती है जबकि। सफेद आटे में फाइबर नहीं होता है और यह स्टार्च से भरपूर होता है। इसलिए कब्ज परेशान करता है।

डेयरी प्रोडक्ट

दूध, पनीर, दही और आइसक्रीम जैसे डेयरी उत्पादों का अधिक मात्रा में सेवन करने से बहुत से लोगों को कब्ज हो सकता है। गाय का दूध बच्चों में कब्ज पैदा करता है। इसलिए, यदि आप बहुत अधिक डेयरी उत्पादों का सेवन करते हैं, तो सावधान हो जाइए!, सीमित मात्रा में इनका सेवन करें।

फास्ट फूड

फ्रेंच फ्राइज़ जैसे तले हुए फूड्स कब्ज पैदा कर सकते हैं। इसमें कोई पोषक तत्व नहीं होता है। इसी तरह बर्गर और पिज्जा भी कब्ज का कारण बनता है, इनमें मैदा और पनीर होता है, जो कब्ज का कारण बनता है।

प्रोसेस्ड एंड फ्रोजेन फूड्स

बेशक, ये खाद्य पदार्थ पौष्टिक होते हैं लेकिन इनमें वसा भी अधिक होती है। साथ ही, कई खाद्य पदार्थों में नमक की मात्रा अधिक होती है। इन खाद्य पदार्थों की सूची में सफेद ब्रेड, पेस्ट्री, फ्रोजन फूड और हॉट डॉग शामिल हैं। ये सभी फूड्स पाचन को धीमा कर कब्ज पैदा करते हैं। इसके अलावा चिप्स, चॉकलेट, शराब आदि चीजें भी कब्ज का कारण बनती हैं।

केला

एनसीबीआई में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कच्चे केले का सेवन करने से कब्ज हो सकता है जबकि पके केले कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

सफेद चावल

सफेद चावल कब्ज पैदा कर सकता है। सफेद चावल में छिलका, चोकर और कीटाणु निकल जाते हैं। इसमें सभी फाइबर और पोषक तत्व होते हैं। हालांकि, ब्राउन राइस कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है क्योंकि भूसी और चोकर को हटाया नहीं जाता है।

रेड मीट

रेड मीट से न केवल कब्ज बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इसको पचा पाना बहुत मुश्किल है। वास्तव में इसमें मौजूद वसा को पचाने में पाचन तंत्र को अधिक समय लगता है। इनमें सख्त प्रोटीन फाइबर मौजूद होता है जिसे पचाना पेट के लिए मुश्किल काम होता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जिससे कब्ज की समस्या हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited