एनर्जी ड्रिंक पीने का है शौक? तो बढ़ सकता है हार्ट रोगों का खतरा, रिसर्च में हुआ खुलासा

एनर्जी ड्रिंक पीने के शौकीन लोगों के लिए हाल ही में एक बुरी खबर सामने आई है। हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि इंस्टेंट एनर्जी देने वाले ड्रिंक्स आपके दिल की सेहत के लिए अच्छे साबित नहीं होते हैं। आइए जानते हैं, इससे होने वाले नुकसान के बारे में..

Energy Drink causes of Heart Attack!

एनर्जी ड्रिंक बढ़ा रहे हार्ट अटैक का खतरा!

क्या आप भी इंस्टेंट एनर्जी के लिए एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं? यदि हां तो आपको ये लेख बेहद ध्यान से पढ़ना चाहिए। जी हां शरीर में तेजी से एनर्जी लेवल बढ़ाने वाले ड्रिंक्स असल में हमारी हार्ट हेल्थ का बुरा हाल कर देते हैं। कभी-कभी हालात इतने खराब हो जाते हैं, कि इससे व्यक्ति की मौत तक हो सकती है। जी हां इस बात का खुलासा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में किया गया है। हालिया शोध में अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि एनर्जी ड्रिंक पीने वाले लोगों को हार्ट रोगों का खतरा अन्य लोगों की तुलना में काफी बढ़ जाता है। वहीं आगे की बात करें तो एनर्जी ड्रिंक का सेवन मोटापा, हार्ट रोग, और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

हार्ट हेल्थ के लिए खतरनाक हैं एनर्जी ड्रिंक्स

जर्नल हार्ट रिदम में प्रकाशित एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करना हमारी हार्ट हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। जिसका कारण इसमें पाई जाने वाली हाई कैफीन और शुगर की मात्रा है।

क्या आंकड़ा आया सामने

शोधकर्ताओं ने अपने शोध में हार्ट अटैक से बचाए गए 144 पेशेंट्स को शामिल किया था। जिनमें से कुछ लोग अनुवांशिक हार्ट अटैक के रोगी भी थे। जिसमें यह सामने आया कि कुल रोगियों में से लगभग 5% लोगों ने हार्ट अटैक के तुरंत पहले एनर्जी ड्रिंक का सेवन किया था।
रिसर्च में बताया गया है कि हम एक एनर्जी ड्रिंक की सर्विंग में लगभग 80 से 300 मिलीग्राम कैफीन का सेवन करते हैं। इतना ही नहीं एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन के साथ-साथ शुगर भी भरपूर मात्रा में होती है। इसके अलावा इन ड्रिंक्स में टॉरिन और ग्वारान जैसे उत्तेजक पदार्थ भी होते हैं। जिसकी वजह से ये ड्रिंक्स हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित होती हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited