Diet in Diabetes: शुगर फ्री गुड़, खजूर, जानिए कितना खा सकते हैं डायबिटीज के मरीज

Diet in Diabetes: डायबिटीज की समस्या में गुड़, खजूर और शुगर फ्री इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। दरअसल शुगर युक्त चीजें खाने से शुगर लेवल बढ़ जाता है। हालांकि, इनके इस्तेमाल से शुगर लेवल बढ़ सकता है। यहां जानें कि शुगर, गुड़ और शुगर फ्री का इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं?

Diabities-Diet

Diet in Diabities

मुख्य बातें
  • डायबिटीज में फायदेमंद रहता है खजूर
  • गुड़ खाने से हो सकती है डायबिटीज
  • शुगर फ्री का इस्तेमाल भी हो सकता है हानिकारक
Diet in Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी समस्या है, जिसका कोई सटीक और निर्धारित इलाज नहीं है। हालांकि, यदि अपनी डाइट पर ध्यान दिया जाए, तो इस समस्या से राहत जरूर पाई जा सकती है। दरअसल, डायबिटीज में शुगर रहित खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि शुगर युक्त चीजें खाने से ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ जाता है, इससे डायबिटीज का खतरा काफी बढ़ जाता है।
डायबिटीज में खजूर खाना फायदेमंद माना जाता है। सेलेनियम, कॉपर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खजूर खाने से शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि डायबिटीज में खजूर, गुड़ और शुगर फ्री का सेवन कर सकते हैं या नहीं, तो चलिए जानते हैं-
डायबिटीज में खजूर खा सकते हैं या नहीं?
NCBI में छापे एक शोध के मुताबिक, 100 ग्राम खजूर से 50-100% तक सुझाए गए डायटरी फाइबर मात्रा की पूर्ति होती है। इसके साथ ही डायटरी फाइबर कार्बोहाइड्रेट को सोखने का काम करता है, जिससे ब्लड शुगर तेजी से कम होने में मदद मिलती है।
डायबिटीज के मरीज गुड़ खा सकते हैं या नहीं?
कुछ लोग डायबिटीज में चीनी की बजाय गुड़ खाने की सलाह देते हैं। हालांकि, गुड़ का सेवन भी कम मात्रा में ही किया जाना चाहिए, क्योंकि गुड़ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 84.4 होता है, जो काफी ज्यादा है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए गुड़ खाना नुकसानदायक हो सकता है।
डायबिटीज में शुगर फ्री का इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं?
आजकल मीठे की रिप्लेसमेंट में शुगर फ्री का इस्तेमाल करने का काफी प्रचलन बढ़ गया है। डायबिटीज के मरीजों को भी शुगर फ्री के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। लेकिन शुगर फ्री का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपको मुसीबत में डाल सकता है। अक्सर शुगर फ्री के लेबल पर सुक्रोज, रेबियाना जैसे तमाम पदार्थों का जिक्र होता है। इन आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited