Good News: मुश्किल नहीं डायबिटीज से छुटकारा पाना, बस फॉलो करने होंगी ये दो बातें - एक्सपर्ट्स ने बताए आसान तरीके

Diabetes: सर्वेक्षण में पाया गया कि बाकी लोगों को समय की कमी वाले माहौल में अकेले ही कई भूमिकाएं निभाने के लिए मजबूर किया जाता है। सर्वेक्षण में उनके रोगियों में डीआर को लागू करने में कई बाधाएं सामने आईं।

Diabetes, Diabetes Patients, Health

Diabetes: कंट्रोल डाइट और एक्सरसाइज से डायबिटीज से मिल सकती है छुट्टी।

तस्वीर साभार : IANS
Diabetes: मधुमेह के मामले (Diabetes Cases) 2045 तक मौजूदा 10 करोड़ से दोगुना होकर 20 करोड़ से अधिक होने का अनुमान है। स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा इस बीमारी (Diabetes) के प्रबंधन की रणनीतियों की समीक्षा की जा रही है। एक नए राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण (Survey) में ये पाया गया है कि 71 प्रतिशत डॉक्टरों का मानना है कि मधुमेह निवारण (डीआर) - दवाओं की सहायता के बिना रक्त शर्करा को सामान्य सीमा में वापस लाना संभव है। भारत में बढ़ते मधुमेह मामलों (Diabetes Cases in India) के प्रबंधन के प्रति चिकित्सा समुदाय के दृष्टिकोण को समझने के लिए अप्रैल में डिजिटल हेल्थकेयर कंपनी प्रैक्टो द्वारा मधुमेह विशेषज्ञों के बीच अखिल भारतीय सर्वेक्षण आयोजित किया गया था।
मेडिकोज ने यह भी कहा कि उनके लगभग 40 प्रतिशत मरीज डीआर के लिए पात्र थे, लेकिन बमुश्किल 52 प्रतिशत के पास आहार विशेषज्ञ तक पहुंच थी। सर्वेक्षण में पाया गया कि बाकी लोगों को समय की कमी वाले माहौल में अकेले ही कई भूमिकाएं निभाने के लिए मजबूर किया जाता है। सर्वेक्षण में उनके रोगियों में डीआर को लागू करने में कई बाधाएं सामने आईं। रोगी द्वारा आहार और फिटनेस योजनाओं का पालन करने में कठिनाई (86 प्रतिशत), परिवार के समर्थन की कमी (43 प्रतिशत), और रोगी की प्रगति पर बारीकी से नज़र रखने के लिए संसाधनों की कमी (29 प्रतिशत)।
प्रैक्टो के एक प्रवक्ता ने कहा कि जहां सर्वेक्षण ने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के बीच डीआर के प्रति बढ़ती प्रवृत्ति को उजागर किया है, वहीं इसने मधुमेह देखभाल वितरण में एक महत्वपूर्ण अंतर को भी सामने लाया है। रोगियों को डीआर योजनाओं के सफल वितरण को सक्षम करने के लिए एक संरचित समर्थन प्रणाली की आवश्यकता है। सर्वेक्षण में शामिल लोगों की औसत आयु 44 वर्ष थी, उनका एचबीए1सी स्तर 8.4 था, और मधुमेह की औसत अवधि छह वर्ष से अधिक थी।इनमें से 88 प्रतिशत ने छह महीने के कोर्स में दवाएं कम कर दीं या बंद कर दीं। औसतन रोगियों ने एचसीए1सी स्तर में 1.7 अंक की कमी (8.4 से 6.6 तक) और उसी अवधि में 7.2 किलोग्राम वजन घटाने का अनुभव किया।

'भारत में मधुमेह एक अनोखी और जटिल स्थिति'

प्रैक्टो ट्रांसफॉर्म की चिकित्सा सलाहकार हेमा वेंकटरमन ने कहा कि भारत में मधुमेह एक अनोखी और जटिल स्थिति है, जो इसके प्रबंधन में बड़ी चुनौतियां पेश करती है। वेंकटरमन ने कहा कि कुछ शहरों में 20 प्रतिशत तक की उच्च घटनाओं के साथ, व्यापक रोकथाम और छूट कार्यक्रमों को शुरू करने की तत्काल आवश्यकता है। सर्वेक्षण में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि देश का स्वास्थ्य सेवा समुदाय डीआर के महत्व को पहचानता है और डीआर को लागू करने में मदद करने के लिए एक समर्थन प्रणाली की अधूरी आवश्यकता को भी पहचानता है।
सलाहकार एंडोक्रिनोलॉजिस्ट अनुषा एनडी ने कहा कि हालांकि मधुमेह को उलटा नहीं किया जा सकता है, लेकिन वजन घटाने के साथ इसे कम करना निश्चित रूप से संभव है, खासकर जब से आजकल मोटापे से ग्रस्त युवाओं में ये आम होता जा रहा है। अनुषा ने कहा कि इसलिए अगर कोई आहार और व्यायाम पर जोर देकर अपना वजन कम करता है, तो छूट संभव है, लेकिन ये सभी के साथ नहीं हो सकता है। हालांकि वजन घटाने से निश्चित रूप से कई अन्य लाभ भी मिलते हैं, जैसे मधुमेह और उच्च रक्तचाप की दवाओं की खुराक कम हो सकती है और लिपिड प्रोफाइल बेहतर होगा। विशेषज्ञों ने कहा कि वजन घटाने से जटिलताएं कम होंगी, स्वास्थ्य बेहतर होगा, जीवनशैली में सुधार होगा और हृदय संबंधी जोखिमों में उल्लेखनीय कमी आएगी। प्रैक्टो सर्वेक्षण में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और अन्य टियर दो और तीन शहरों के डॉक्टरों को शामिल किया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited