Coronavirus In India: तेजी से फैल रहा है कोरोना का नया वेरिएंट, इस तरह रखें खुद को सुरक्षित

Corona New Variant in India: कोरोना का नया वेरिएंट दुनियाभर में हड़कंप मचा रहा है। ऐसे में आपको भी इससे सतर्क रहने की जरूरत है। ताकि इसकी रफ्तार को कम किया जा सके। दरअसल, भारत में भी BF.7 के कुछ मामले सामने आए हैं, ऐसे में भारत में भी इस वेरिएंट के फैलने का डर है। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा बरतने की आवश्यकता है। आइए जानते हैं कोरोना से खुद को कैसे करें सुरक्षित?

coronavirus in india.

Coronavirus In India: कोरोना के नए वेरिएंट से बचाव के टिप्स

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • कोरोना से बचना है तो मास्क है जरूरी
  • दो गज की दूरी जरूर बनाएं रखें
  • इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चीजें खाएं
Corona New Variant in India: दुनियाभर में कोरोना वायरस का न्यू वेरिएंट आतंक मचा रहा है। भारत में भी अबतक 4 मामले सामने आए हैं, जिसकी वजह से काफी ज्यादा हड़कंप मचा है। कोरोना के इस नए वेरिएंट का नाम है BF. 7, जो ओमिक्रोन का सब-वेरिएंट है। चीन में इस नए वेरिएंट की वजह से काफी ज्यादा तबाही मची हुई है। भारत सरकार भी नए वेरिएंट को लेकर एक्शन में नजर आ रही है। ऐसे में हम सभी का भी फर्ज है कि इससे सुरक्षित रहने के उपाय अपनाएं। अगर आप चाहते हैं कि इस नए वेरिएंट की चपेट में न आएं, तो आपको कुछ सुरक्षा बरतने की जरूरत है। आइए जानते हैं इस बारे में-

कोरोना से कैसे करें खुद को सुरक्षित

मास्क जरूर पहनें
कोरोना की इस लहर से बचने के लिए मास्क जरूर पहनें। मास्क पहनने से कोरोना का संक्रमण फैलने की रफ्तार कम हो सकती है। बता दें कि कोरोना का संक्रमण हवा के जरिए आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है। ऐसे में इस बीमारी से रोकथाम जरूर है। ध्यान रखें एक ही मास्क को बार बार यूज न करें। अगर मास्क रियूजेबल है तो उसे बाहर से आकर धोना चाहिए। अगर वन टाइम यूजेबल है तो इसे ठीक से डिस्पोज ऑफ करें।
सैनिटाइजर का करें इस्तेमाल
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब फिर से सैनिटाइजर का इस्तेमाल शुरू कर दीजिए। खासतौर पर अपने घर के आसपास इसका छिड़काव जरूर करें, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। साथ ही अपने हाथों पर सैनिटाइजर लगाना बिल्कुल भी न भूलें।
इम्यूनिटी बूस्टर डाइट का करें सेवन
कोरोना के नए वेरिएंट की रफ्तार को कम करने के लिए आपको अपनी इम्यून पावर बूस्ट करने की जरूरत है। इसके लिए अपने आहार में जिंक, विटामिन डी, विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही अदरक, लहसुन, नींबू जैसी चीजों का सेवन करें। इससे इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है।
लोगों से बनाएं दूरियां
क्रिसमस और न्यू ईयर की पार्टी का अगर आप प्लान कर रहे हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाएं। फिलहाल की स्थिति को देखते हुए आपको भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की जरूरत है। ऐसे में पार्टी न ही करें या फिर पार्टी में न ही जाएं तो यह आपके लिए अधिक सुरक्षित हो सकता है।
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अगर आपको अपने शरीर में किसी भी तरह का बदलाव या फिर कोरोना के लक्षण नजर आए तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। ताकि समय पर आपका इलाज शुरू किया जा सके।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited