COVID-19 Variant JN.1 Symptoms: ये 5 लक्षण दिखे तो समझें हो चुका है कोविड के नए वेरिएंट का अटैक, जानें कितना खतरनाक है JN.1

COVID-19 Variant JN.1: कोविड-19 के नए वेरिएंट ने पूरे देश में हड़कंप मचा दिया है। इस नए सब-वैरिएंट का नाम JN.1 है। यह काफी तेजी से फैल रहा है। केंद्र सरकार भी नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट है। आशंका है कि यह वेरिएंट पिछले वेरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक हो सकता है। आइये जानते हैं कोरोना के इस नए वेरिएंट के लक्षण और इससे बचने के उपाय।

कोविड JN.1 के लक्षण

कोविड JN.1 के लक्षण

COVID-19 Variant JN.1: कोरोना का नए वेरिएंट ने दुनियाभर के बेचैनी बढ़ा दी है। हर तरफ डर का माहौल है। देशभर के स्वास्थ्य अधिकारी इस वेरिएंट को लेकर चिंता में हैं। इस बात की आशंका है कि कोविड-19 का ये वेरिएंट पिछले वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में लोगों के बीच इसे लेकर जागरुकता फैलाने की भी जरूरत है। कई सारे लोग कोविड JN.1 के लक्षण को मौसमी फ्लू समझ कर नजरअंदाज कर रहे हैं। ऐसा करना जानलेवा साबित हो सकता है। आइये आपको बताते हैं कि आखिर कहां से शुरू हुई कोविड-19 के इस नए वेरिएंट की कहानी और क्या हैं इसके लक्षण। इतना ही नहीं, ये मौसमी फ्लू से कितना अलग है और इससे बचने के उपाय भी जानना जरूरी है।

कब सामने आया जेएन.1 का पहला मामला?

कोविड-19 का यह सब-वैरिएंट सबसे पहले लक्जमबर्ग में मिला था। यह ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट से आया है। इसका सोर्स पिरोला वैरायटी BA.2.86 है। इसमें स्पाइक प्रोटीन आल्‍टरेशन हैं जो इसे अधिक संक्रामक और इम्‍यून सिस्‍टम को चकमा देने वाला बना देते हैं। जहां तक भारत का सवाल है तो जेएन.1 का पहला मामला 8 दिसंबर को सामने आया था। केरल में 79 साल की एक बुजुर्ग महिला इससे संक्रमित हुई थी।

क्या हैं JN.1 के लक्षण?

अगर आप JN.1 वायरस से संक्रमित होते हैं तो आपको निम्नलिखित लक्षण नजर आएंगे।
1) बुखार
2) थकान
3) नाक बहना
4) गले में खराश
5) सिरदर्द
6) खांसी
7) कंजेशन
8) सांस लेने में तकलीफ
9) कुछ मामलों में स्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं

मौसमी फ्लू से कैसे अलग है JN.1 के लक्षण?

फ्लू के कई लक्षण कोविड के नए वेरिएंट जैसे ही होते हैं, लेकिन कोरोना का संक्रमण होने पर बार-बार तेज बुखार आ सकता है और आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। आमतौर पर मौसमी फ्लू में सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार जैसे लक्षण ही नजर आते हैं, जो 3-4 दिनों में ठीक हो सकते हैं। कोविड का संक्रमण होने पर लोगों को परेशानी ज्यादा हो सकती है।

अगर दिखें ये लक्षण तो क्या करें?

अगर आप में भी इस संक्रमण के लक्षण दिखते हैं तो तत्काल COVID-19 टेस्ट कराइए। अगर कोविड या वैसा ही कोई दूसरा संक्रमण नजर आता है तो यह गंभीर हो सकता है। कुछ मरीजों में कुछ लक्षण दूसरों की तुलना में अधिक गंभीर हो सकते हैं।

JN.1 से बचाव के लिए क्या करें?

1) हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकेंड तक धोना
2) साबुन-पानी न होने पर कम से कम 60 फीसदी अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल
3) भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना
4) नाक और मुंह को मास्क से अच्छी तरह ढंकना
5) सोशल डिस्‍टेंसिंग

क्या हैं JN.1 से बचाव के उपाय?

जेएन.1 वायरस से निपटने के लिए पहले की तरह ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। लोग मास्क पहनें और वायरल का लक्षण दिखे तो तत्काल मेडिकल टे्स्ट कराएं। अगर लक्षण बने रहते हैं तो आप खुद ही क्वारंटीन हो जाइए, इससे संक्रमण फैलने से रुक सकता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited