Covid New Variant: नए ओमिक्रोन वेरिएंट से हो जाएं सावधान! अच्छी इम्यूनिटी होने के बावजूद भी खतरा बरकरार,जानें एक्सपर्ट्स की राय

Covid New Variant Symptoms and Precaution: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट का संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है। देशभर में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के देश में 6050 केस दर्ज किए गए हैं। कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों ने लोगों के साथ-साथ सरकार की चिंता को भी बढ़ा दिया है

Covid New Variant: नए ओमिक्रोन वेरिएंट से हो जाएं सावधान! अच्छी इम्यूनिटी होने के बावजूद भी खतरा बरकरार,जानें एक्सपर्ट्स की राय
Covid 19 New Variant Symptoms and Precautions: देश में कोरोना के मामलों में एक बार फिर से बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। 6 महीने बाद आज देश में 6 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए है। दिल्ली राज्य में जिनोम सिक्वेंसिंग जांच में सामने आया है की करीब 72% कोरोना मामलो में XBB.1.16 वेरिएंट पाया गया है। ओमीक्रॉन का यह सब वेरिएंट है जो बहुत तेजी के साथ लोगों को संक्रमित कर रहा है। दूसरे देशों के भी नया वेरिएंट तेजी के साथ फैलता हुआ नजर आ रहा है।

अच्छी इम्यूनिटी होने के बावजूद भी नया वेरिएंट आपके लिए खतरनाक : डॉक्टर्स

एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स ने कहा कि कोविड के मरीज केवल कोरोना की वजह से अस्पतालों में एडमिट नहीं हो रहें है और भी बीमारीयों की वजह से एडमिट हो रहें हैं। कुछ मरीज ऐसे भी जिन्हे अस्पताल किसी और बीमारियों के वजह से भर्ती कराया गया हो और उन्हें बाद में कोरोना हो गया हो। एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल डायरेस्टर डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया की अच्छी इम्यूनिटी पर भी नया स्ट्रेन खाफी खतरनाक है ।

वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लेने का समय

दिल्ली के रेडिक्स हॉस्पिटल के "डायरेक्टर डॉक्टर रवि मालिक" ने बताया की ओमिक्रॉन का नया वैरीअंट इम्यूनिटी को भी सरपास कर रहा है यानी आपने वैक्सीनेशन के बाद जो इम्यूनिटी बढ़ी थी अब यह वैरीअंट उस पर बहुत जायदा कारगर नहीं साबित हो रहा है इसीलिए जिन लोगों ने बूस्टर डोज नहीं लगवाया है उन्हें बूस्टर डोज लगवा लेना चाहिए।
दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर सुरेश कुमार ने कहा की नया स्ट्रेन काफी ज्यादा तेजी के साथ बढ़ रहा है इसीलिए जो लोग गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं वह बूस्टर डोस लगवाएं जिन्होंने भी वैक्सीनेशन लिया है कोई भी वैरीअंट इतना ज्यादा उनके ऊपर असर नहीं कर पाया है।
डॉक्टर का कहना है की वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लेने का सही समय है क्योंकि यह नया वेरिएंट नेचुरल इम्यूनिटी और वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी को चकमा दे रहा है। जिनकी इम्यूनिटी कम है, वो लोग बीमार जल्दी हो रहें हैं। और जिनकी मौतें हो रही हैं वह और भी गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोग हैं।
पिछले दो हफ्तों से देश में मामलों में बढ़ोतरी हुई है वहीं कुछ राज्य जैसे केरल कर्नाटक महाराष्ट्र हिमाचल गुजरात और दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है संक्रमण दर में भी तेजी आई है। अब धीरे-धीरे अस्पतालों में एडमिशन बढ़ रहे हैं इसीलिए राज्य सरकारों ने और केंद्र सरकार बहुत पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी थी। देश में 10 और 11 अप्रैल को सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मॉक ड्रिल भी किया जाना है जहां पर केंद्र की तरफ से कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

मास्क को किया जाना चाहिए मैंडेटरी : एक्सपर्ट्स

नया वेरिएंट नेचुरल इम्यूनिटी और वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी को चकमा दे रहा है, और दूसरी ओर कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करना लोग भूल ही गए हैं। कुछ राज्यों ने मास्क पहनने को लेकर गाइडलाइंस बनाए गए हैं लेकिन डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स का कहना है कि मास्क को एक बार फिर मैंडेटरी कर देना चाहिए और लोगों को भी मास्क पहनने और कोविड अप्रोप्रियट बिहेवियर अपनाने की जरूरत है।

बच्चों को लेकर सावधानी बरते: डॉक्टर्स

दिल्ली के" रेडिक्स हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉक्टर रवि मालिक जो एक पेडेट्रिशियन भी है उन्होंने उन्होंने बताया कि बच्चों के लिए ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि यह नया वेरिएंट बहुत तेजी के साथ अपने पैर पसार रहा है विदेशों में भी रोजाना मामले तेजी के साथ बढ़ रहे इसलिए भारत में भी इनके बढ़ने का अनुमान है।

पैनिक होने की अवयशक्ता नही : डॉ सुरेश

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर सुरेश कुमार ने कहा कि पैनिक होने की कोई आवश्यकता नहीं है अस्पतालों में इस वक्त केवल 2% ही लोग एडमिट हैं अभी भी 98% बेड खाली है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

भावना किशोर author

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मूल की भावना ने देश के प्रतिष्ठित संस्थान IIMC से 2014 में पत्रकारिता की पढ़ाई की. 10 सालों से मीडिया में काम कर रही हैं. न्यू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited