कोरोना का दौर खात्मे की ओर, लेकिन ओमिक्रॉन का खतरा बरकरार- बोले WHO के चीफ

Corona: डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि टीकाकरण के कारण दुनिया की कम से कम 90 प्रतिशत आबादी में सार्स-सीओवी-2 के प्रति प्रतिरोधक क्षमता आ गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम की तकनीकी प्रमुख मारिया वैन केरखोव के अनुसार पिछले सप्ताह कोविड के कम से कम 2.5 मिलियन मामले सामने आए।

who chief

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस।

तस्वीर साभार : IANS
Corona: विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने कहा है कि हालांकि दुनिया कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के आपातकालीन चरण को खत्म करने के करीब है, लेकिन उसने चेतावनी दी कि ओमिक्रॉन (Omicron) अभी भी बड़े पैमाने पर फैल रहा है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि हम ये कहने में सक्षम होने के बहुत करीब हैं कि महामारी का आपातकालीन चरण खत्म हो गया है।
गौरतलब है कि डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों से पता चला है कि पांच हफ्तों से साप्ताहिक मौतों की संख्या में थोड़ी गिरावट आई है, लेकिन पिछले सप्ताह 8,500 से अधिक लोगों ने कोविड से जान गंवाई। उन्होंने कहा कि महामारी में तीन साल स्वीकार्य नहीं है, जब हमारे पास संक्रमण को रोकने और जीवन बचाने के लिए इतने सारे उपकरण हैं।
डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि टीकाकरण के कारण दुनिया की कम से कम 90 प्रतिशत आबादी में सार्स-सीओवी-2 के प्रति प्रतिरोधक क्षमता आ गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम की तकनीकी प्रमुख मारिया वैन केरखोव के अनुसार पिछले सप्ताह कोविड के कम से कम 2.5 मिलियन मामले सामने आए।
नए मामलों की संख्या कुछ देशों में पांच गुना अधिक हो सकती है, जिसका अर्थ है कि वायरस अभी भी दुनिया भर में बड़े पैमाने पर सक्रिय है। वान केरखोव ने कहा, हम अभी तक हर देश में सौ प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य तक नहीं पहुंचे हैं। हम चाहते हैं कि सरकारें इस पर ध्यान केंद्रित करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited