कोरोना ने बच्चों और युवाओं के तन के साथ मन पर भी किया जोरदार प्रहार, रिसर्च में हुआ खुलासा

Covid-19 Hits Hard On Mental Health: एक्सेटर विश्वविद्यालय के अध्ययन लेखक डॉ. अबीगैल रसेल ने कहा, महामारी के दौरान जवाब की दौड़ का मतलब था कि अवसरवादी नमूनों का उपयोग करके बहुत सारे शोध जल्दी से किए गए, उदाहरण के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण में लोगों से पूछा गया कि उन्हें कैसे लगा कि उनके बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य महामारी से प्रभावित हुआ है।

covid 19

बच्चों और युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर कोविड ने किया जोरदार हमला।

तस्वीर साभार : IANS
Covid-19 Hits Hard On Mental Health: ब्रिटेन (Britain) के शोधकर्ताओं की एक टीम ने बच्चों और युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर कोविड-19 (Covid-19) का गहरा प्रभाव पाया है, जिसके परिणामस्वरूप सहायक सेवाओं की मांग बढ़ सकती है। एक्सेटर विश्वविद्यालय और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के नेतृत्व में किया गया ये पहला शोध (Research) है, जिसमें महामारी से पहले और उसके दौरान युवा लोगों के मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के बारे में जानकारी दी गई है।
अध्ययन महामारी के दौरान दुनिया भर में अलग-अलग उम्र के बच्चों और युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य में बदलाव के बारे में जानकारी देता है। एक्सेटर विश्वविद्यालय के डॉ. तमसिन न्यूलोव-डेलगाडो ने कहा, "शोध की समीक्षा इस बात पर जोर देती है कि पहले से ही फैली हुई सेवाओं की मांग में वृद्धि देखने को मिल सकती है, लेकिन यह कि शायद चीजें सभी के लिए उतनी बुरी नहीं हैं, जितनी कि कुछ सुर्खियां उन्हें दिखाई देती हैं।"

बच्चों और युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर कोविड ने किया जोरदार हमला

उन्होंने जर्नल ऑफ चाइल्ड साइकोलॉजी एंड साइकियाट्री में प्रकाशित अध्ययन में कहा, महामारी से उबरने में बच्चों और युवाओं को प्राथमिकता दी जानी चाहिए और भविष्य की किसी भी महामारी से निपटने की योजना बनाने में स्पष्ट रूप से विचार किया जाना चाहिए। शोधकर्ताओं ने मानसिक स्वास्थ्य के व्यापक उपायों की एक श्रृंखला में गिरावट के कुछ सबूत पाए, जैसे कि व्यवहार, भावनाओं या चिंता के साथ समग्र समस्याओं में वृद्धि, साथ ही बहुत सारे अध्ययनों का पता लगाना, जिनमें कोई बदलाव नहीं हुआ और मानसिक स्वास्थ्य में कुछ सुधारों की सूचना मिली।
एक्सेटर विश्वविद्यालय के अध्ययन लेखक डॉ. अबीगैल रसेल ने कहा, महामारी के दौरान जवाब की दौड़ का मतलब था कि अवसरवादी नमूनों का उपयोग करके बहुत सारे शोध जल्दी से किए गए, उदाहरण के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण में लोगों से पूछा गया कि उन्हें कैसे लगा कि उनके बच्चे का मानसिक स्वास्थ्य महामारी से प्रभावित हुआ है।
रसेल ने कहा, एक शोध समुदाय के रूप में, हमें अपने मानसिक स्वास्थ्य के साथ संघर्ष करने वाले अपने युवा लोगों द्वारा तत्काल बेहतर करने की जरूरत है, ताकि उन पर और उनके परिवारों पर पड़ने वाले प्रभाव को समझ सकें, जहां जरूरत हो, वहां समर्थन को लक्षित किया जा सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited