Covid Infection: बाप रे बाप! शरीर के इस सिस्टम का भी 'कबाड़ा' कर सकता है COVID, स्टडी से हुआ खुलासा

Covid Infection: हांगकांग में प्रिंस ऑफ वेल्स अस्पताल की टीम ने कहा यह सार्स-कोव-2 संक्रमण के हानिकारक मूत्र संबंधी प्रभावों को प्रदर्शित करने वाला सबसे बड़ा अध्ययन है। निष्कर्ष सार्स-कोव-2 द्वारा लक्षित कुछ प्रोटीनों की उपस्थिति से संबंधित हो सकते हैं, जिन्हें प्रोस्टेट में व्यक्त किया जाता है।

Urinary Problems, ​Covid Infection, ​Covid-19

Covid Infection: कोविड संक्रमण से पुरुषों में बिगड़ सकती हैं मूत्र संबंधी समस्याएं!

तस्वीर साभार : IANS
Covid Infection: निचले मूत्र पथ के लक्षण (एलयूटीएस) मूत्राशय, मूत्र दबानेवाला यंत्र, मूत्रमार्ग और पुरुषों में प्रोस्टेट से जुड़े नैदानिक लक्षणों के समूह को संदर्भित करते हैं। यह शब्द आमतौर पर पुरुषों के लिए अधिक प्रयोग किया जाता है क्योंकि 40 प्रतिशत से अधिक वृद्ध पुरुष इससे प्रभावित होते हैं। 'जर्नल ऑफ इंटरनल मेडिसिन' में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि कोविड संक्रमण मूत्र प्रतिधारण, हेमट्यूरिया, यूटीआई की बढ़ती घटनाओं और अल्पावधि में संयोजन चिकित्सा के जुड़ने से जुड़ा है।
शोधकर्ताओं ने 2021-2022 में हांगकांग की सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के भीतर एलयूटीएस के लिए दवा प्राप्त करने वाले 17,986 पुरुषों को शामिल किया, जिनमें से आधे को सार्स-कोव-2 संक्रमण था। सार्स-कोव-2 वाले समूह में मूत्र प्रतिधारण की दर काफी अधिक थी (4.55 प्रतिशत बनाम 0.86 प्रतिशत), मूत्र में रक्त (1.36 प्रतिशत बनाम 0.41 प्रतिशत), नैदानिक मूत्र पथ संक्रमण (4.31 प्रतिशत बनाम 1.49 प्रतिशत), मूत्र में बैक्टीरिया (9.02 प्रतिशत बनाम 1.97 प्रतिशत) और 5-अल्फा रिडक्टेस अवरोधकों को शामिल करना, जो बढ़े हुए प्रोस्टेट के लिए निर्धारित दवाएं हैं (0.50 प्रतिशत बनाम 0.02 प्रतिशत)। ये मूत्र संबंधी अभिव्यक्तियां कोविड-19 की गंभीरता की परवाह किए बिना हुईं।
हांगकांग में प्रिंस ऑफ वेल्स अस्पताल की टीम ने कहा यह सार्स-कोव-2 संक्रमण के हानिकारक मूत्र संबंधी प्रभावों को प्रदर्शित करने वाला सबसे बड़ा अध्ययन है। निष्कर्ष सार्स-कोव-2 द्वारा लक्षित कुछ प्रोटीनों की उपस्थिति से संबंधित हो सकते हैं, जिन्हें प्रोस्टेट में व्यक्त किया जाता है।
लेखक एलेक्स किनयांग लियू ने कहा, "हम सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया - या बढ़े हुए प्रोस्टेट - की जटिलताओं पर कोविड-19 के प्रभावों की रिपोर्ट करने वाले पहले व्यक्ति होने के लिए उत्साहित हैं और इसके मूत्र संबंधी प्रभावों की खतरनाक सीमा को भी प्रदर्शित करते हैं।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited