Cow Vs Buffalo Milk: बरसात में गाय या भैंस का दूध, पाचन के लिए क्या रहता है सही, जानें किसे पीने से इम्यूनिटी होती है दुरुस्त

Cow Vs Buffalo Milk Which Is Better: बरसात के मौसम में दूध का सेवन बहुत सावधानीपूर्वक करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस मौसम में बैक्टीरिया बहुत जल्दी पनपते हैं। बहुत से लोग यह भी सवाल पूछते हैं कि बरसात में कौन सा दूध अधिक लाभकारी होता है गाय का या भैंस का। इस लेख में जानें सबकुछ...

Cow Vs Buffalo Milk Which Is Better

Cow Vs Buffalo Milk Which Is Better

Cow Vs Buffalo Milk Which Is Better: बरसात में खानपान को लेकर कई नियम हैं। इस दौरान खानपान के दौरान बहुत सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। दूध के सेवन को लेकर आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग गाय का दूध पीने की सलाह देते हैं, तो वहीं कुछ लोग भैंस का दूध पीने की सलाह देते हैं। इसकी वजह से लोगों के बीच यह कंफ्यूजन काफी देखने को मिलती है कि आखिर सेहत के लिए लिहाज से कौन से दूध का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि दूध को सेहत के लिए सबसे लाभकारी ड्रिंक में से एक माना जाता है। इसमें शरीर के लिए जरूरी पोषण भी भरपूर मात्रा में होता है। यह प्रोटीन, कैल्शियम, फैट, विटामिन डी, बी आदि से भरपूर होता है। दूध पीने से शरीर ताकतवर और फौलाद की तरह मजबूत बनता है। लेकिन सवाल यह है कि बरसात में गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है या भैंस का? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

गाय और भैंस के दूध में अंतर - Cow Vs Buffalo Milk Difference

आपको बता दें कि जब पोषक की बात आती है, तो दोनों ही तरह के दूध में पोषक तत्वों के मामले में कुछ खास अंतर नहीं है। पोषण की दृष्टि से दोनों ही दूध समान हैं। लेकिन आपने देखा होगा कि गाय का दूध काफी पतला होता है, जबकि भैंस का दूध काफी गाढ़ा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि भैंस के दूध की तुलना में गाय के दूध में फैट की मात्रा कम होती है। यह एक चीज दोनों ही दूध के बीच बड़ा अंतर पैदा कर देती है।

किस दूध को पीने से पाचन बेहतर रहता है

बरसात के मौसम में लोगों की पाचन क्रिया काफी कमजोर होती है। इस दौरान प्राकृतिक रूप से हमारे शरीर की पाचन अग्नि काफी मंद होती है। बरसात में धूप भी ठीक से नहीं निकलती है। इसका सीधा असर हमारी पाचन क्रिया पर पड़ता है। ऐसे में हमेशा यह सलाह दी जाती है कि ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो पचने में हल्के होते हैं।
दूध की बात करें तो बरसात में पाचन के लिहाज से गाय का दूध अधिक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है। यह बहुत पतला होता है और पचने में बहुत आसान होता है। वहीं, भैंस का दूध बहुत गाढ़ा और पचने में भारी होता है।

इम्यूनिटी किसे पीने से पीने से मजबूत होती है

हमारे शरीर को किसी भी चीज का लाभ तभी पूरी तरह मिल पाता है, जब वह हमारे शरीर में अच्छी तरह डाइजेस्ट होती है। ऐसे में पाचन क्रिया का दुरुस्त होना जरूरी है। इस स्थिति में भी गाय का दूध ही ज्यादा बेहतर विकल्प है। यह पचने में आसान है और भैंस के दूध के समान ही पोषण प्रदान करता है, जिससे यह इम्यूनिटी को बेहतर बनाने और गंभीर रोगों से बचाने में मदद करता है।

यह भी ध्यान रखें

अगर फैट की मात्रा को नजरअंदाज करें, तो गाय और भैंस दोनों का ही दूध सेहत के लिए समान रूप से लाभकारी है। आपके लिए कौन सा दूध ज्यादा फायदेमंद हो सकता है, यह आपकी पाचन क्रिया पर निर्भर करता है। अगर आपका डाइजेशन मजबूत है, तो आप भैंस का दूध भी पी सकते हैं। लेकिन छोटे बच्चों के लिए गाय का दूध ही बेहतर विकल्प है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited