Health Alert: केले के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, पेट में जाकर बन जाता है जहर

Worst Food Combination: आयुर्वेद में केले की ठंडी और भारी तासीर को देखते हुए इसे खाने के कुछ स्वास्थ्यवर्धक नियम बताए गए हैं। कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन केले के साथ करने पर शरीर को नुकसान पहुंचता है। आइये जानते हैं कि केला के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए-

Banana Benefits, Health Tips, Health Benefits

केले के साथ सबसे ख़राब फ़ूड कॉम्बिनेशन (Image: Canva)

Banana Combination: केला एक सदाबहार फल है और लोग इसे शौक से खाते हैं। केला एक पौष्टिक फल है और आयुर्वेद में भी इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन जिस तरह कई फूड कॉम्बिनेशन शरीर के लिए खराब होते हैं, उसी तरह आयुर्वेद में केले के साथ कुछ चीजों का सेवन सेहत के लिए खराब बताया गया है। आयुर्वेद में इस बात के बारे में विस्तार से बताया गया है कि केले के साथ और इसे खाने के तुरंत बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं केले के साथ किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए-
दूध: केला और दूध को मिलाकर खाना आयुर्वेद में बुरा माना जाता है। यह पेट में अपच और आमाशय की बीमारियां पैदा कर सकता है। इसलिए, केले के साथ दूध का सेवन न करें।
सीट्रस फल: चकोतरा, नींबू, संतरा आदि सीट्रस फल केले के साथ खाने से बचें। इन फलों में मौजूद एसिड के कारण केले के साथ मिलाने पर पाचन तंत्र पर दबाव पड़ सकता है।
दही: बहुत सारी आयुर्वेदिक प्रथाएं केले और दही को मिलाने की अनुशंसा नहीं करती हैं। यह संयोजन कफ विकार, सूजन और पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है।
ताजा फल और सब्जियां: केले को ताजे फल और सब्जियों के साथ न खाएं, क्योंकि इसके पचने की क्षमता को कम कर सकता है और अपच, गैस और तेजाबियों को उत्पन्न कर सकता है।
बादाम और अखरोट: केले के साथ बादाम और अखरोट के सेवन को न जोड़ें, क्योंकि इसके पचने की क्षमता को कम कर सकता है और बढ़ी हुई वात और पित्त को उत्पन्न कर सकता है।
मटर और चना: केले के साथ मटर और चना को मिलाने से बचें, क्योंकि यह पाचन को कठिन बना सकता है और गैस या अपच की समस्या को बढ़ा सकता है।
शहद: केले को शहद से मिलाकर खाना आयुर्वेद में बुरा माना जाता है, क्योंकि यह शरीर को गर्म कर सकता है और पचने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

रात के समय केला खाने से बचें

केला एक स्वास्थ्यवर्धक फल है लेकिन इसके भारीपन के कारण इसे रात में न खाने की सलाह दी जाती है। इसकी ठंडी तासीर से आपको खांसी, बलगम और सीने में जकड़न की समस्या भी हो सकती है। अगर आप रात में केला खाते हैं तो इसके पाचन में दिक्कत होगी, जिससे नींद भी प्रभावित हो सकती है।
यदि आप केले के साथ किसी और आहार का सेवन करना चाहें, तो आपको अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य और प्रकृति के अनुसार अपने आयुर्वेद विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। यह विशेषज्ञ आपको सही दिशा देंगे और आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने में मदद करेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited