Zoonotic Infection: 2050 में जूनोटिक संक्रमण से मौत के मामले 12 गुना बढ़ने की आशंका, रिसर्च में हुआ खुलासा

Zoonotic Infection: शोधकर्ताओं ने 60 वर्षों के ऐतिहासिक महामारी विज्ञान डेटा का विश्लेषण करते हुए तेजी से बढ़ते और बार बार होने वाले ‘स्पिलओवर’ संक्रमण के एक सामान्य पैटर्न का पता लगाया। इस विश्लेषण में कोविड​​-19 महामारी शामिल नहीं थी।

Zoonotic Infection, Zoonotic Infection Cases, Zoonotic Infection Deaths

Zoonotic Infection: जूनोटिक संक्रमण।

तस्वीर साभार : भाषा
Zoonotic Infection: जानवरों से इंसान में संक्रमण या जूनोटिक रोग के मामले ‘‘तेजी से’’ बढ़ रहे हैं और 2020 की तुलना में 2050 में 12 गुना अधिक लोगों के इस संक्रमण से मारे जाने की आशंका है। शोधकर्ताओं ने ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में वैश्विक स्वास्थ्य अध्ययन में इस बारे में चेताया है। वर्ष 2008 में स्थापित अमेरिकी जैव प्रौद्योगिकी कंपनी जिंकगो बायोवर्क्स के शोधकर्ताओं ने कहा कि जानवरों से इंसानों में होने वाला संक्रमण, जिसे ‘स्पिलओवर’ संक्रमण भी कहा जाता है, अधिकांश आधुनिक महामारियों का कारण रहा है, जिसमें कोविड-19 भी शामिल है।
शोधकर्ताओं ने 60 वर्षों के ऐतिहासिक महामारी विज्ञान डेटा का विश्लेषण करते हुए तेजी से बढ़ते और बार बार होने वाले ‘स्पिलओवर’ संक्रमण के एक सामान्य पैटर्न का पता लगाया। इस विश्लेषण में कोविड-19 महामारी शामिल नहीं थी। शोधकर्ताओं ने कहा कि जलवायु और भूमि उपयोग में बदलाव के साथ जनसंख्या घनत्व और कनेक्टिविटी में वृद्धि से इस तरह के संक्रमण की आवृत्ति बढ़ने का अनुमान है।
हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा कि समय के साथ जूनोटिक रोगों की वार्षिक आवृत्ति और गंभीरता पर सीमित ऐतिहासिक डेटा के मद्देनजर भविष्य के वैश्विक स्वास्थ्य के लिए इन निष्कर्षों के निहितार्थ को चिह्नित करना मुश्किल है। इस प्रकार, निहितार्थ को समझने के लिए शोधकर्ताओं ने महामारी विज्ञान के अपने डेटाबेस का सहारा लिया, जो आधिकारिक स्रोतों की एक विस्तृत श्रृंखला के डेटा पर आधारित था, ताकि स्पिलओवर संक्रमण के रुझानों को देखा जा सके जो भविष्य के अपेक्षित पैटर्न पर प्रकाश डाल सकते हैं।
उनके डेटाबेस में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा रिपोर्ट की गई महामारी शामिल थी जिसमें 50 या ज्यादा लोग मारे गए। शोधकर्ताओं ने वायरस के चार समूहों पर ध्यान केंद्रित किया, जो उनके अनुसार, सार्वजनिक स्वास्थ्य और आर्थिक या राजनीतिक स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण खतरा पैदा करने की क्षमता रखते थे। ये समूह थे-फिलोवायरस (इबोला वायरस, मारबर्ग वायरस), सार्स कोरोना वायरस-1, निपाह वायरस और माचुपो वायरस, जो बोलिवियाई रक्तस्रावी बुखार का कारण बनता है।
टीम ने 1963 और 2019 के बीच 3150 से अधिक प्रकोपों और महामारियों के मद्देनजर 24 देशों में कुल 75 स्पिलओवर मामलों की पहचान की। शोधकर्ताओं ने पाया कि इन मामलों के कारण कुल 17,232 मौतें हुईं, जिनमें से 90 प्रतिशत से अधिक (15,771) मौत फिलोवायरस के कारण हुईं। मौत के ज्यादातर मामले अफ्रीका से सामने आए। इसमें 40 से ज्यादा प्रकोपों के डेटा को शामिल किया। इसके अलावा, उनके विश्लेषण में पाया गया कि वायरस के इन चार समूहों के कारण फैलने वाले संक्रमण और मौतों की संख्या में 1963 और 2019 के बीच हर साल क्रमशः लगभग पांच और नौ प्रतिशत की वृद्धि हो रही है।
शोधकर्ताओं ने अध्ययन में कहा है, ‘‘अगर वृद्धि की ये वार्षिक दर जारी रहती है तो अनुमान है कि विश्लेषण किए गए रोगाणुओं के कारण 2020 की तुलना में 2050 में स्पिलओवर संक्रमण के मामलों की संख्या चार गुना और मौत के मामलों की संख्या 12 गुना हो जाएगी।’’
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited