बरसात के मौसम में डिहाइड्रेशन से किडनी फेल हो सकती है, डॉक्टर से जानें घर पर कैसे बनाएं ORS घोल

Monsoon Kidney Care: बरसात का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने का काम करता है। हालांकि इस मौसम में बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ जाता है। बरसात के मौसम में संक्रमण अधिक तेजी से फैलता है, जिससे किडनी भी खराब हो सकती है। यही कारण है कि इस मौसम में अस्पतालों में किडनी के मरीजों की संख्या अधिक देखने को मिलती है।

Health Tips, ORS, Kidney Care

क्या डिहाइड्रेशन से किडनी की समस्या हो सकती है? (Image: Canva)

Health Tips for Kidney Patient: बरसात का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाता है और जल के प्रमुख स्रोतों को फिर से भर देता है, जिससे यह मौसम थोड़ा खुशनुमा बन जाता है। हालांकि इस मौसम में कई स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं से ग्रसित होने का भी खतरा रहता है। इन्ही एक समस्या में से एक है डिहाइड्रेट हो जाना। डिहाइड्रेशन तब होता है जब शरीर में तरल पदार्थों की कमी हो जाती है।
इस वजह से एक्यूट किडनी फेलियर होने की संभावना बढ़ जाती है। इस आर्टिकल में हम उन सभी कारणों के बारे में जानेंगे जिसकी वजह से बरसात के मौसम में डिहाइड्रेशन होता है। उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की एमएससी डायटीशियन सुश्री एकता सिंहवाल ने टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से बातचीत में बताया कि डिहाइड्रेशन का किडनी के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है और खुद का ख्याल कैसे रखें-

डिहाइड्रेशन से पीड़ित होने की संभावना

बरसात के मौसम के दौरान मौसम हल्का सा ठंडा हो जाने के कारण सभी कम लिक्विड फूड लेना शुरू कर देते हैं। बहुत कम प्यास लगने से उन्हें गलतफहमी हो जाती है कि उन्हें अब ज्यादा पानी पीने की जरूरत नहीं है। इस वजह से लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाता है। डॉक्टर डिहाइड्रेशन और इससे होने वाली समस्याओं को रोकने के लिए तापमान की परवाह किए बिना पानी लगातार पीने की सलाह देते हैं।

गैस्ट्रोइंटेसिनल इन्फेक्शन

बरसात के मौसम के कारण पानी प्रदूषित हो सकता है, विशेषकर जहां साफ सफाई नहीं रहती है वहां पानी मुख्य रूप से दूषित हो सकता है। दूषित पानी पीने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इन्फेक्शन हो सकता है, जिसकी वजह से उल्टी और दस्त हो सकते हैं। इस वजह से शरीर में तरल पदार्थों की कमी और डिहाइड्रेशन हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट वॉटर प्यूरीफायर पानी पीने की सलाह देते हैं। वे बरसात के मौसम में गंदे पानी के सेवन के खतरों के बारे में जागरूकता पर भी जोर देते हैं।

जरूरी मिनरल्स की कमी

दस्त या उल्टी के कारण बहुत ज्यादा पसीना और लिक्विड की कमी से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है। पोटैशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक मिनरल्स की कमी शरीर में होने से सामान्य वर्किंग सिस्टम को बाधित कर सकती है और किडनी के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। डॉक्टर लोग कम हुए मिनरल्स की भरपाई करने और डिहाइड्रेट करने वाले फूड्स को खाने न खाने पर जोर देते हैं। इसके अलावा वे इलेक्ट्रोलाइट्स युक्त ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ORS) का सेवन करने की सलाह देते हैं।

किडनी की सेहत पर पड़ने वाला प्रभाव

डिहाइड्रेशन से किडनी पर दबाव पड़ सकता है और किडनी अच्छे से काम नहीं कर सकती है। जब शरीर में पर्याप्त पानी की कमी होती है, तो किडनी में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, जिससे किडनी अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को प्रभावी ढंग से फ़िल्टर नही कर पाती है। जैसे जैसे समय बीतता है वैसे वैसे एक ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है जिसे एक्यूट किडनी इंजरी (AKI) या एक्यूट किडनी फेलियर कहा जाता है। AKI एक गंभीर बीमारी है जिसमें लॉन्ग टर्म किडनी डैमेज या अन्य समस्याओं को रोकने के लिए तत्काल इलाज कराने की आवश्यकता होती है।
हेल्थ एक्सपर्ट डिहाइड्रेशन के शुरुआती चेतावनी संकेतों, जैसे गहरे पीले रंग का पेशाब, मुंह सूखना, थकान और चक्कर आना, आदि लक्षणों को पहचानने पर जोर देते हैं। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से पानी पियें, भले ही उन्हें प्यास न लगे, और फलों और सब्जियों जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों का सेवन करें। बहुत ज्यादा कैफीन और शराब के सेवन से बचें क्योंकि ये पदार्थ डिहाइड्रेशन को बढ़ा सकते हैं।

घर पर ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ORS) कैसे बनायें ?

एक हेल्थ एक्सपर्ट के रूप में मैं आपको घर पर ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ORS) बनाने की एक सरल और प्रभावी रेसिपी प्रदान कर सकता हूं। ORS पानी, नमक और चीनी का मिश्रण होता है जो डिहाइड्रेशन के मामलों में खोए हुए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करता है, जैसे कि दस्त, उल्टी या अत्यधिक पसीना आने के दौरान यह फायदेमंद हो सकता है। यह एक सस्ता और जीवन रक्षक समाधान है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां डॉक्टरों की पहुंच नही रहती है वहां पर इस घोल को पीकर व्यक्ति डिहाइड्रेशन के प्रभावों से बच सकते हैं।
डोज: डिहाइड्रेशन से पीड़ित व्यक्ति को पूरे दिन छोटे-छोटे घूंट में ORS पिलाएं। एक बार में ही ज्यादा मात्रा में पीने से बचें, क्योंकि इससे उल्टी हो सकती है।
नोट: हल्के से मध्यम डिहाइड्रेशन को मैनेज करने के लिए ORS एक अस्थायी उपाय है। अगर डिहाइड्रेशन गंभीर है या अन्य संबंधित लक्षणों के साथ है, तो तत्काल डॉक्टर की मदद लें। याद रखें कि ORS पीना मात्र डॉक्टरी विकल्प नहीं है। अगर डिहाइड्रेशन बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो उचित जांच और इलाज के लिए हेल्थ एक्सपर्ट से कंसल्ट करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited