Dengue symptoms: मानसून के दौरान डेंगू महामारी का खतरा, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान!

Prevention of Dengue: भारत में हर साल डेंगू के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। उनमें से कुछ की मृत्यु भी हो जाती है। डेंगू बुखार को हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है, जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। आइये जानते हैं डेंगू बुखार होने पर कौन से लक्षण नजर आते हैं-

Prevention of Dengue, Dengue, Dengue 2023, death of dengue, symptoms of dengue

Prevention of Dengue: डेंगू से बचाव के लिए क्या करें और न करें? (Image: Canva)

Dengue Fever Symptoms : देश में इस वक्त भारी बारिश हो रही है। दिल्ली में आई बाढ़ से पूरे देश में डर का माहौल है। एक तरफ बाढ़ से तबाही तो दूसरी तरफ बारिश से होने वाली बीमारियों से शहरवासी सहमे हुए हैं। फिलहाल डेंगू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है।
डेंगू एक वायरल बीमारी है। डेंगू एडीज एजिप्टी मच्छर द्वारा फैलता है। डेंगू दो प्रकार का होता है। एक क्लासिकल डेंगू बुखार है, जिसे 'हड्डी तोड़' बुखार भी कहा जाता है, और दूसरा डेंगू हैमरेजिक बुखार यानी DHF है, जो जीवन के लिए खतरा है। डेंगू से संक्रमित मादा मच्छर दिन के दौरान (सुबह से शाम तक) लोगों को घर के अंदर और बाहर काट सकती है। डेंगू के लक्षण क्या हैं और इसके उपाय इस प्रकार हैं -

डेंगू बुखार के लक्षण - Symptoms of Dengue Fever

डेंगू के लक्षण मच्छर के काटने के 5 से 6 दिन बाद नजर आते हैं। जिसमें मरीज को अचानक बुखार आना, पीठ दर्द, आँखों, मांसपेशियों, जोड़ों और हड्डियों में दर्द, सिर दर्द, पेट में तकलीफ, स्किन पर लाल चकत्ते पड़ना आदि लक्षण शामिल हैं।

डेंगू होने पर करें ये उपाय - Treatment option for Dengue Fever

डेंगू होने पर सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें। बुखार होने पर पैरासिटामोल लेने की सलाह दी जाती है, जबकि उल्टी होने पर एंटीमैटिक लेने की सलाह दी जाती है। इलाज के साथ-साथ लिक्विड फूड्स का सेवन करना चाहि। डेंगू के लिए कोई एंटीवायरल उपचार उपलब्ध नहीं है। डेंगू के लिए कोई एंटीबायोटिक गोलियां नहीं लेनी चाहिए।

डेंगू से ठीक होने का समय - How Long Does It Take to Recover from Dengue Fever

डेंगू से ठीक होने का समय 7 दिन है। चौथा और पांचवां दिन बहुत महत्वपूर्ण है। इन दिनों आपको अधिक सावधान रहना होगा। इस दौरान त्वचा पर दाने न पड़ें इसका ध्यान रखना चाहिए। यदि आपको तीसरे, चौथे या पांचवें दिन दाने निकलते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको अपना प्लेटलेट काउंट जांचना चाहिए। इसके साथ ही हल्का डाइट लेना चाहिए, पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करें, नारियल पानी पियें और अधिक से अधिक आराम करें।

डेंगू से बचने के लिए उपाय - How to Prevent Dengue Fever in 5 Steps?

डेंगू से बचाव के लिए आपको कुछ बुनियादी सावधानियों का पालन करना चाहिए। डेंगू से बचने के लिए सबसे जरूरी है घर को साफ-सुथरा रखना। ऐसे में कूलर, गमले में जमे पानी का ख्याल रखें। जब कूलर उपयोग में न हो तो उसमें पानी न डालें, उसे साफ करें और ढक दें। कई बार गमले में ज्यादा पानी डालने से भी मच्छर पनपते हैं, इस बात का ध्यान रखें। साथ ही घर के दरवाज़ों और खिड़कियों पर पर्दे लगाएं और मच्छर भगाने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited