कई राज्यों में फैला डेंगू का खतरा, तेजी से कम हुए प्लेटलेट्स तो बढ़ सकता है जान का खतरा, जानें इससे बचाव के आसान उपाय

Dengue Treatment in Hindi : देश के कई राज्यों में डेंगू का खतरा काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिससे बचाव के लिए सरकार अपने स्तर पर प्रयास लगातार कर रही हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप डेंगू से बचाव कर सकते हैं।

how to increase platelates

how to increase platelates

देश के अलग-अलग राज्यों में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। बारिश के मौसम में इस रोग का खतरा और भी बढ़ जाता है। क्योंकि बारिश में जगह-जगह पर पानी इकट्ठा होने से मच्छर बहुत ज्यादा पैदा होने लग जाते हैं। इसकी वजह से डेंगू का खतरा भी तेजी से फैलने लगता है। डेंगू एक गंभीर बीमारी है, जिसमें हमारा शरीर पूरी तरह टूटने लगता है। यदि आप डेंगू से पीड़ित होते हैं, तो आपको आपकी प्लेटलेट्स तेजी से कम होने लगती हैं। जो गंभीर स्थिति में पहुंचने तक आपकी जान के लिए भी खतरा बन सकती है। यदि आप ऐसी किसी स्थिति से खुद को बचाकर रखना चाहते हैं, तो आपको हमारे बताए आसान उपायों को जरूर अपनाना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

1. पपीते के पत्ते का रस

डेंगू के मरीज को पपीते के पत्ते का रस पीने की सलाह अक्सर दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह रस आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। यह आपके शरीर में प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं। इसके लिए आप पपीतों के पत्तों का रस निकालकर उसे 1/2 कप की मात्रा में पिएं। दिन में 2 बार इसे पीने से आपकी प्लेटलेट्स काफी तेजी से बढ़ने लगती हैं।

2. कीवी फल

डेंगू होने पर आपको कीवी फल खाने की सलाह जरूर दी जाती है। विटामिन-सी से भरपूर ये फल आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा आपकी प्लेटलेट्स को बढ़ाने में काफी मदद करती है। इसलिए जरूरी है कि डेंगू होने पर मरीज को दिन में 2-3 कीवी जरूर खानी चाहिए।

3. गिलोय का जूस

गिलोय को आयुर्वेद में अमृता कहा जाता है। इसका जूस हमारी सेहत के लिए अमृत का काम करता है। यही कारण है कि डेंगू के मरीजों को गिलोय का जूस पीने की सलाह अक्सर दी जाती है। गिलोय आपकी इम्यूनिटी के साथ-साथ आपकी प्लेटलेट्स को भी बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए आप इसका रस निकाल कर या इसका काढ़ा बना कर किसी भी तरह से प्रयोग कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited