Dengue Symptoms:बढ़ते बुखार के साथ उल्टी होना हो सकता है खतरनाक, क्या आप जानते हैं डेंगू के ये खतरनाक लक्षण?

Dengue Causes and Symptoms: दिल्ली में डेंगू के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। फिलहाल पिछले 1 हफ्ते में 56 मामले सामने आए हैं और आने वाले दिनों में ये स्थिति और खराब हो सकती है। दरअसल, बारिश के बाद हर जगह जलभराव हो जाता है और ऐसे में डेंगू के मच्छरों के पनपने का यह सबसे अच्छा समय होता है।

Dengue Causes, Dengue Symptoms

डेंगू बुखार का पहला संकेत क्या है?

Dengue Cases: देशभर में एक बार फिर डेंगू तेजी से फैल रहा है और डेंगू के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। गाजियाबाद से लेकर पश्चिम बंगाल तक डेंगू फैल गया है। बंगाल में इस बीमारी ने कई लोगों की जान ले ली है, वहीं गाजियाबाद में भी डेंगू से एक युवक की मौत हो गई है। ऐसे में इस बीमारी का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है।
दिल्ली के सीके बिड़ला अस्पताल (R) के डायबिटीज, ऑबेसिटी और इंटरनल मेडिसिन के लीड कंसल्टेंट डॉ. त्रिभुवन गुलाटी से हमने इसको लेकर बातचीत की तो उन्होंने बताया कि डेंगू के कुछ लक्षण जानलेवा हो सकते हैं। डेंगू के कारण शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या कम होने लगती है। इसलिए ऐसे लक्षण दिखते ही अस्पताल जाएं, नजरअंदाज करने पर मौत भी हो सकती है। डॉक्टरों के मुताबिक, डेंगू के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जाएंगे। ऐसे में लक्षणों को पहचानना और समय पर इलाज करना जरूरी है। अगर किसी को बुखार आता है तो उसकी डेंगू की जांच करानी चाहिए ताकि पता चल सके कि बुखार डेंगू के कारण है या नहीं और उसके अनुसार इलाज किया जा सके।

डेंगू के खतरनाक लक्षण क्या हैं? - Symptoms of Dengue

डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू में पहले हल्का बुखार होता है, कुछ दिनों में ठीक हो जाता है, लेकिन अगर उल्टी, दस्त के साथ बुखार दिन-ब-दिन बढ़ता जाए तो यह शरीर में डेंगू के खतरनाक स्ट्रेन का संकेत है। ऐसी स्थिति में मरीज को डेंगू शॉक सिंड्रोम हो सकता है, जिससे शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या अचानक कम हो जाती है। डेंगू शॉक सिंड्रोम में प्लेटलेट कम होने के कारण डेंगू हेमरोगिक बुखार में तब्दील हो जाता है जिससे ब्लीडिंग होता है यदि यह ना संभले तो मौत भी हो सकती है। इसमें रोगी बेहोश हो जाता है, कुछ मामलों में शरीर के अंग काम करना बंद करने लगते हैं, जिससे मृत्यु भी हो सकती है। ऐसे में मरीज को तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए और इलाज शुरू करना चाहिए अन्यथा यह घातक हो सकता है।

इन लक्षणों पर विशेष ध्यान दें - Pay Attention to Common Symptoms of Dengue

– 100 डिग्री से अधिक बुखार
– उल्टी और दस्त (उल्टी में खून आना)
- भयंकर सरदर्द
– मांसपेशियों में दर्द
- हड्डियों-जोड़ो में दर्द

ऐसे डेंगू से करें बचाव - Avoid Dengue by Preventing Mosquito Bites

- घर के आसपास पानी जमा न होने दें।
- शरीर को हाइड्रेट रखें
- पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें
- सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।
- डेंगू के मच्छर ज्यादातर सुबह या दिन में कमर के नीचे काटते हैं।

बुखार होने पर डेंगू की जांच करानी चाहिए ? - When should you get tested for dengue fever?

डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे कई मरीज हैं जो बुखार होने के बावजूद डेंगू की जांच नहीं कराते हैं। अनदेखी के कारण समय पर इलाज नहीं मिल पाता और मरीज की जान चली जाती है। इसलिए बुखार होने पर तुरंत डेंगू की जांच करानी चाहिए। अगर यह पॉजिटिव आता है तो तुरंत चिकित्सीय सलाह और इलाज लें, जिससे बीमारी पर काबू पाया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited