Dengue Diet Chart: डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के जरूर खाएं ये सुपरफूड्स, जल्दी होंगे रिकवर

Dengue Diet Chart: डेंगू के लक्षण लगातार बुखार, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द, हथेलियों का पीला होना आदि हो सकते हैं। डेंगू में खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। डेंगू के मरीज का सही होना काफी हद तक खानपान पर भी निर्भर करता है।

Dengue Diet Chart, Dengue, Dengue Fever

Dengue Diet Chart: डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के जरूर खाएं ये सुपरफूड्स।

Dengue Diet Chart: हर साल भारत में डेंगू के मामले (Dengue Cases) देखने को मिलते हैं। डेंगू (Dengue) मच्छरों से फैलने वाला एक वायरल संक्रमण है, ये सीधे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। डेंगू (Dengue Cases in India) के लक्षण लगातार बुखार, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द, हथेलियों का पीला होना आदि हो सकते हैं। डेंगू में खानपान (Superfoods in Dengue) का खास ख्याल रखना चाहिए। डेंगू के मरीज का सही होना काफी हद तक खानपान पर भी निर्भर करता है। डेंगू में मरीज के प्लेटलेट्स काफी नीचे गिर जाते हैं, ज्यादा प्लेटलेट्स गिरने से मौत भी हो जाती है। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि डेंगू में (Dengue Diet Chart) जल्दी ठीक होने के लिए क्या-क्या खाना (Must Eat These Superfoods in Dengue) चाहिए।

डेंगू में जरूर खाएं ये सुपरफूड्स (Must Eat These Superfoods in Dengue)

सब्जियां
डेंगू में मरीज को सब्जियों में खास तौर से पालक, कद्दू, लाल शिमला मिर्च, गाजर, ब्रोकोली और चुकंदर जरूर खानी चाहिए। दरअसल ये सब्जियां आपके प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाएंगी, जिससे आप जल्दी ठीक होंगे। साथ ही आप इन सब्जियों में से कई को कच्चा भी खा सकते हैं।
फल
डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए विटामिन सी और विटामिन के दोनों जरूरी हैं। ऐसे में हमें न केवल नींबू, संतरा, कीवी या कीनू जैसे खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए, बल्कि स्ट्रॉबेरी, रसभरी, टमाटर या किशमिश जैसे फल भी खाने चाहिए।
ड्राई फ्रूट्स
प्लेटलेट्स काउंट के लिए प्रोटीन बेहद आवश्यक हैं। ड्राई फ्रूट्स में मेवे और बादाम प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। मूंगफली और पिस्ता भी बहुत फायदेमंद होते हैं, हालांकि ये पाचन के लिए थोड़े मुश्किल होते हैं।
हल्दी
डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए हल्दी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दरअसल हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है, जो मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को बूस्ट करती है।
पपीते के पत्ते
डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए पपीते के पत्ते रामबाण है। पपीते की पत्तियों को निचोड़कर उसके रस को पी लें, या आप पपीते के पत्तों को पानी में उबालकर उसका घोल भी पी सकते हैं। डेंगू बुखार के इलाज के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है और आप इससे जल्दी ठीक भी हो जाएंगे।
नारियल पानी
डेंगू में नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। दरअसल नारियल पानी प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने के लिए अत्यधिक प्रभावी है। नारियल पानी न केवल विटामिन ए, बी और सी प्रदान करता है, बल्कि इसमें खनिज, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस भी होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited