Foods to Avoid in Dengue: डेंगू में भूलकर भी मरीज न खाएं ये 5 चीजें, वरना रिकवरी में होगी और मुश्किल

Foods To Avoid When You Have Dengue: डेंगू होने पर तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, सिर दर्द, थकान , उल्टी और स्किन पर दाने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। डेंगू में जहां बढ़िया खानपान की जरूरत होती है तो वहीं कुछ खाने-पीने की चीजों को छोड़ना पड़ता है।

Foods to Avoid in Dengue, Dengue, Dengue Fever

Foods to Avoid in Dengue: डेंगू में भूलकर भी मरीज न खाएं ये 5 चीजें।

Foods To Avoid When You Have Dengue: देश में हर साल डेंगू (Dengue) से जहां कई लोग बीमार होते हैं तो कई लोगों की इससे मौत भी हो जाती है। डेंगू (Dengue Fever) एक मच्छर जनित बीमारी है। अगर आपको डेंगू हो गया है तो आपको पूरी तरह से ठीक होने के लिए बेहद सावधान रहने की जरूरत है। दरअसल डेंगू होने पर तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, सिर दर्द, थकान , उल्टी और स्किन पर दाने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। डेंगू में जहां बढ़िया खानपान की जरूरत होती है तो वहीं कुछ खाने-पीने की चीजों को छोड़ना (Foods To Avoid When You Have Dengue) पड़ता है। सही भोजन ही आपको डेंगू बुखार से जल्दी ठीक होने में मदद कर सकता है। आज इसी को लेकर हम आपको खाने-पीने (Foods To Avoid In Dengue) की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको डेंगू होने पर नहीं खाना चाहिए।

डेंगू होने पर इन खाने-पीने की चीजों से बनाएं दूरी (Foods To Avoid When You Have Dengue)
मसालेदार खाने से बनाएं दूरी
डेंगू होने पर मसालेदार खाने से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। दरअसल डेंगू में अगर आप मसालेदार खाना खाते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालता है। इससे पेट में एसिड जमा होने के साथ ही अल्सर की समस्या हो सकती है।
नॉनवेज का न करें सेवन
डेंगू के मरीजों को नॉनवेज खाना नहीं चाहिए। दरअसल नॉनवेज खाने को पचाना आसान नहीं, बल्कि काफी मुश्किल होता है। डेंगू में तो इसे खाने से मरीज की परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है।
कैफीन युक्त ड्रिंक्स से बनाएं दूरी
डेंगू के मरीजों को कैफीन युक्त ड्रिंक्स से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। दरअसल कैफीन युक्त ड्रिंक्स से थकान महसूस होने के साथ ही दिल की धड़कन भी बढ़ने लगती है।
तली-भुनी चीजों से करें परहेज
डेंगू में तली-भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए। दरअसल तली-भुनी चीजों के खाने से फैट बढ़ता है। साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है।
शराब का न करें सेवन
डेंगू में गलती से भी एल्कोहॉल का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल डेंगू में शराब पीने से आपकी सेहत खराब होने के साथ ही शरीर डिहाइड्रेट हो जाएगा। इसके चलते लो प्लेटलेट्स की समस्या हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited