Dengue in children: मानसून के दौरान बच्चों को डेंगू से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Dengue in Monsoon: मानसून के दौरान डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। जिसमें बच्चे भी शामिल हैं। मानसून के दौरान डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। डेंगू बच्चों सहित लाखों लोगों को प्रभावित करता है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चों को डेंगू से बचाना चाहते हैं तो इन टिप्स को अपनाएं।

Dengue in Children,Dengue,mosquitoes bite,Monsoon

Dengue Fever: मॉनसून के साथ ही बढ़ा डेंगू का खतरा! (Image: Canva)

Monsoon Health Tips in Hindi: मानसून की शुरुआत के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों में जलजमाव बढ़ गया है। इससे मच्छरों और पानी से होने वाली बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया, हैजा, टाइफाइड और डायरिया में वृद्धि हुई है। इन जोखिमों को देखते हुए, बच्चों को ऐसी बीमारियों से बचाने के लिए कुछ उपाय करना महत्वपूर्ण हो जाता है।
हमें अपने आसपास के वातावरण को साफ-सुथरा रखने का प्रयास करना चाहिए। यह सुनिश्चित करके कि आसपास पानी जमा न हो, हम मच्छरों की संख्या को बढ़ने से रोक सकते हैं। लेप्टोस्पायरोसिस, मानसून के दौरान आम एक अन्य पानी के कारण होने वाला रोग है, जिसे रुके हुए पानी को हटाकर रोका जा सकता है।
डेंगू एडीज मच्छर के कारण होता है, जो रुके हुए पानी में पनपता है। ऐसे में मच्छरों के प्रजनन के खतरे को कम करने के लिए ऐसी जगहों की पहचान करें। अगर आपके घर के आसपास या छत पर कहीं भी पानी जमा है तो उसे तुरंत साफ करें। मानसून के दौरान अपने बच्चों को बाहर खेलने न दें। क्योंकि कई इलाकों में पानी जमा रहता है जो डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का घर बन जाता है। सुनिश्चित करें कि यदि आपके बच्चों को बाहर जाने की आवश्यकता हो तो वे पूरे कपड़े पहने हुए हों।
सूर्या मदर एंड चाइल्ड सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पुणे के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. जयंत खंडारे के मुताबिक बच्चों को मच्छरों के काटने से बचाने के लिए घर पर मच्छर रिपेलेंट और मच्छरदानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। बरसात की शाम में अपने बच्चे को लंबी आस्तीन वाली टी-शर्ट, फुल पैंट, मोज़े और बंद पैर के जूते पहनाएं। साथ ही उन्हें हल्के रंग के कपड़े पहनाएं। इससे मच्छरों से बचाव होगा। इसके अलावा घर के कोनों में मच्छर भगाने वाले पदार्थों का प्रयोग करें।
व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना अत्यावश्यक है। बच्चों को बार-बार हाथ धोने और बारिश में भीगने के बाद तुरंत नहलाना चाहिए ताकि बीमारियों के खतरे को कम किया जा सके। अपने बच्चों के लिए मच्छर मुक्त वातावरण बनाएं। शाम को खिड़कियां और दरवाज़े बंद कर दें। साथ ही मच्छरदानी का प्रयोग करें। इससे मच्छरों के काटने का खतरा कम हो सकता है।
इसके अतिरिक्त, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि बच्चे इम्यून सिम्टम कैसा है, इसको बूस्ट करने के लिए खट्टे फल, पत्तेदार सब्जियां, प्रोबायोटिक्स के साथ दही, मशरूम, जामुन जैसे हेल्दी फूड्स खिलाना चाहिए। फ़िल्टर किए गए लिक्विड फूड्स के पर्याप्त सेवन के साथ उन्हें हाइड्रेटेड रखना भी महत्वपूर्ण है।
डेंगू से बचाव के लिए बच्चों की खुली त्वचा पर मच्छर रिपेलेंट का प्रयोग करें। जिससे मच्छर बच्चों के पास नहीं आएंगे। मच्छर भगाने वाली क्रीम का उपयोग करते समय सावधान रहें कि यह बच्चों की आंखों और मुंह में न जाए। बच्चों को डेंगू से बचाने के लिए जरूरी है कि उन्हें डेंगू के खतरे के बारे में बताया जाए। बच्चों को बताएं कि बरसात के मौसम में वे कौन सी जगहें हैं जहां डेंगू फैलेगा।
डॉक्टर के मुताबिक इन सभी उपायों का पालन करके, हम अपने बच्चों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित मानसून मौसम सुनिश्चित कर सकते हैं। हालांकि यदि किसी बच्चे को हाई फीवर, उल्टी, सर्दी और खांसी जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं या जिनमें सुधार नहीं हो रहा है या बदतर हो रहा है, तो उचित इलाज के लिए बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited