Dengue Home Remedies: किचन में रखी ये चीजें दिला सकती है डेंगू से छुटकारा, इन घरेलू उपायों से मिलेगी तुरंत राहत

Home Remedies for dengue: उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में डेंगू अपना कहर बरपा रहा है। डेंगू एक वायरल इंफेक्शन है, जिससे बुखार, शरीर में तेज दर्द होता है। इसके अलावा प्लेटलेट्स भी गिरने लगते हैं। डेंगू से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इससे राहत पा सकते हैं।

Dengue-problem

Dengue Problem

मुख्य बातें
  • डेंगू के कारण यूपी में नौ लोगों की मौत हो गई है।
  • डेंगू में कई दिनों तक शरीर बुखार से तपता है।
  • घरेलू नुस्खों को अपनाकर डेंगू से मिल सकता है छुटकारा।
Home Remedies for Dengue: उत्तरप्रदेश के कई शहर जैसे प्रयागराज, प्रतापगढ़ और कौशाम्बी में डेंगू कहर बरपा रहा है। रविवार को इलाज के दौरान नौ लोगों ने दम तोड़ दिया है। डेंगू की शुरुआत बुखार से होती है। इसके साथ ही सिर और शरीर में तेज दर्द होता है रैशेज होने लगते हैं। व्यक्ति के प्लेटलेट्स लगातार गिरने लगते हैं। डेंगू का बुखार कई दिनों तक नहीं उतरता है। डेंगू से पीड़ित व्यक्ति तीन से 14 दिनों तक परेशान रहता है। डेंगू के दौरान जहां आपको डॉक्टर की सलाह लेनी ही चाहिए। वहीं, कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए भी आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं।
पपीते के पत्ते डेंगू का एक प्रभावी इलाज है। डेंगू के दौरान पपीते के पत्तों को धोकर काट लें और इसे भिगो लें। इसके बाद पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को उस पानी में डालें जिसमें पपीते के पत्ते को भिगाकर रखा है। इसे छानकर पी लें। इससे न सिर्फ प्लेटलेट्स काउंट बढ़ता ही है। साथ ही आपकी इम्युनिटी भी बढ़ती है।
काली मिर्च और मेथी के पत्ते
काली मिर्च डेंगू के लिए बेहद कारगर होती है। काली मिर्च और तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल लें। रोजाना दो बार इस पानी का सेवन करें। ये न सिर्फ डेंगू से छुटकारा दिलाता है और इम्युनिटी भी बढ़ाता है। काली मिर्च के अलावा मेथी पत्ते भी काफी कारगर होता है। मेथी के पत्तों में एंटी इन्फेलेमेटरी गुण होते हैं। मेथी के सूखे पत्ते लेकर ग्लास पानी में उबाल लें। इस उबले हुए पानी को छानकर पिएं, आपको आराम मिलेगा।
कीवी फल से बढ़ाएं प्लेटलेट्स
डेंगू में प्लेटलेट्स तेजी से घटने लगते हैं। कीवी के फल में विटामिन सी होता है। ये एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है और इम्युनिटी भी बढ़ाता है। कीवी के फल में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। शरीर को ये विटामिन बी 9 भी प्रदान करता है, जो प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है।
डेंगू में नारियल का पानी किसी दवा से कम नहीं होता है। नारियल के पानी से शरीर हाइड्रेट रहता है। इसके अलावा ये शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व भी देता है
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम पांडे author

शिवम् पांडे सिनेमा के आलावा राजनीति, व्यापार और अंतरराष्ट्रीय सम्बन्धों में खास रुचि है। पत्रकारिता में लगभग सात साल का अनुभव रखने वाले शिवम् पांडे बॉ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited