देश के इस राज्य में बढ़ा डेंगू-मलेरिया का प्रकोप, 76 मरीजों में पाया गया वायरस, शुरू होगी डोर-टू-डोर मॉनिटरिंग

Dengue Malaria Outbreak Increased In Jharkhand: झारखंड से यह खबर आ रही है कि यहां डेंगू-मलेरिया के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। साथ ही, आसपास के इलाकों से भी लगातार मामलों की पुष्टि हो रही है। इसको लेकर जिला प्रशासन द्वारा अब सभी इलाकों में घर-घर जाकर मॉनिटरिंग की जाएगी।

Dengue Malaria Outbreak Increased In Jharkhand

Dengue Malaria Outbreak Increased In Jharkhand

Dengue Malaria Outbreak Increased In Jharkhand: बरसात के बढ़ते ही अब देशभर से डेंगू-मलेरिया के मामले सामने आ रहे हैं। देशभर में अब वायरस पैर पसार रहा है। वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते झारखंड से बड़ी खबर सामने आई है। यहां अस्पतालों में लगातार डेंगू और मलेरिया के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। आपको बता दें कि यहां वायरस से पीड़ित 76 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। रांची, जमशेदपुर, खूंटी, हजारीबाग, धनबाद, पलामू और गढ़वा जिले में तकरीबन 100 लोगों के चपेट में आने की खबर है। वायरस के लगातार बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग की परेशानियां बढ़ा दी हैं। डेंगू-मलेरिया के बढ़ते मामलों के चलते गंभीर है। हालांकि, अच्छी बात यह है कि अभी तक वायरस की वजह से जान माल की हानि नहीं हुई है। कई लोग इलाज के बाद स्वस्थ भी हो चुके हैं।

60 हजार से ज्यादा हो चुकीं जांच

आपको बता दें कि प्रशासन गठित सर्विलांस टी डेंगू की जांच अभियान में जुड़ी हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो अब तक 60 हजार से ज्यादा घरों में डेंगू-मलेरिया की जांच की जा चुकी है। लगभग 360 घरों में डेंगू का लार्वा भी पाया गया है। वहीं, रांची में 24 से ज्यादा लोगों के बीमार होने की खबर है। खूंटी के सदर अस्पताल में भी दो दर्जन से अधिक लोग इलाज के लिए भर्ती हुुए हैं। इलाकों में लगातार डेंगू की रोकथाम और लार्वा नष्ट करने के लिए दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है।

आज से होगी घर-घर जाकर मॉनिटरिंग

डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के लिए सभी इलाकों में घर-घर जाकर निगरानी की जाएगी। वेक्टर जनित रोग रोकथाम के स्टेट प्रोग्राम ऑफिसर डॉ. बीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 15 जुलाई से मॉनिटरिंग शुरू होगी। इसके अलावा, राज्य मुख्यालय की ओर से सभी जिलों के सीएस को अलर्ट जारी करने को भी कहा गया है।
सभी जिलों के सभी जिलों के सिविल सर्जनों को यह निर्देश दिए हैं कि वे डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया के मामलों पर नजर रखें। साथ ही, सभी सरकारी अस्पतालों में इन बीमारियों के इलाज के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है। मच्छर जनित रोग के स्टेट प्रोग्राम ऑफिसर डॉ. बीरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि 15 जुलाई से रांची और अन्य जिलों में डोर-टू-डोर सर्विलांस की शुरुआत की जाएगी।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited