Weight Gain Foods: दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं तो खाना शुरू करें ये देसी चीजें, महीने भर में चढ़ जाएगा हड्डियों पर मास

Weight Gain Foods In Hindi: अगर आप भी शारीरिक रूप से बहुत दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो आज से इन देसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लें। इनका नियमित सही तरीके से सेवन करने से आपका महीने भर में 2-3 किलो वजन आसानी से बढ़ा जाएगा। यहां जानें इनके बारे में विस्तार से..

Foods For Weight Gain

Foods For Weight Gain

Weight Gain Foods In Hindi: शरीर की कमजोरी व दुबलापन दूर करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं, लोग दिनभर खाते हैं और तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं। फिर भी उनके शरीर में वजन नहीं बढ़ता है। वहीं, बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो वजन बढ़ाने के लिए जंक फूड्स, मिठाई, तले-भुने फूड्स का सेवन अधिक करना शुरू कर देते हैं, क्योंकि इनमें कैलोरी बहुत अधिक होती हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इनका सेवन करके अक्सर लोग वजन तो बढ़ा लेते हैं, लेकिन यह इस तरह बढ़ा हुआ वजन स्वस्थ नहीं होता है, बल्कि बीमारियों की जड़ होता है। अनहेल्दी खाने से सिर्फ शरीर में चर्बी बढ़ती है। बहुत से लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि वे वजन बढ़ाने के लिए खाते तो बहुत कुछ हैं, लेकिन उनके शरीर को कुछ भी लगता नहीं है। जिसकी वजह से उनका वजन नहीं बढ़ता है। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता है, तो आपको बत दें कि ऐसा शरीर की दैनिक कैलोरी इनटेक को पूरा न कर पाने के कारण होता है।
वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी होता है, अपनी दैनिक कैलोरी की खपत से रोज अधिक कैलोरी का सेवन करना। जैसे अगर आपकी कैलोरी इनटेक 1000 कैलोरी है, तो वजन बढ़ाने के लिए आपको नियमित 1200-1300 कैलोरी लेनी होंगी। इस तरह आप महीने भर में ही 2-3 किलो वजन बढ़ा सकते हैं। अब लोगों के साथ समस्या यह आती है कि स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए इतनी कैलोरी का सेवन कैसे करें? आपको बता दें कि इसमें कुछ देसी फूड्स आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। इस लेख लेख में हम आपको वजन बढ़ाने के लिए हाई कैलोरी वाले कुछ देसी फूड्स बता रहे हैं।

वजन बढ़ाने के लिए फूड्स- Foods For Weight Gain In hindi

दूध से बनी चीजें

अगर आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर कर रहे हैं, तो आप फुल फैट दूध और इससे बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें फैट और कैलोरी बहुत अच्छी मात्रा में होती हैं, जो कैलोरी इनटेक को पूरा करने में मदद करती हैं।

नट बटर

सामान्य मक्खन के बजाए अगर आप मूंगफली, अखरोट या बादाम आदि से बने मक्खन का सेवन करते हैं, तो यह वजन बढ़ाने में आपकी काफी मदद कर सकता है। इसमें अधिक कैलोरी, हेल्दी फैट्स और शरीर के लिए जरूरी कई अन्य न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। ये आपकी तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

देसी घी और तेल

आप जो भोजन पकाते हैं, उसमें एक अच्छी गुणवत्ता वाले कुकिंग ऑयल का प्रयोग करें जैसे सरसों तेल और जैतून का तेल। ये तेल कैलोरी से भरपूर होने के साथ सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। साथ ही, अपनी सब्जी, दाल, करी और रोटी के ऊपर 1 चम्मच देसी घी डालकर खाने से भी वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है।

रोटी और चावल

आपको बता दें कि आपको एक सामान्य रोटी आसानी से 100 कैलोरी तक प्रदान करती है, वहीं चावल पचने में आसान और कैलोरी से भरपूर होते हैं। अपने खाने में इनकी मात्रा थोड़ी बढ़ाने से आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। कोशिश करें कि साबुत अनाज से बनी रोटी खाएं।

नॉन-वेज फूड

मछली, मटन, चिकन लेग आदि में शरीर के लिए जरूरी पोषण होने के साथ-साथ कई जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। इनमें कैलोरी भी भरपूर मात्रा में होती हैं, जिससे ये आपकी तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited