कैंसर को पहचानना होगा अब और भी आसान, छोटे से ब्लड टेस्ट से चलेगा पता! मात्र 60 मिनट में आएगी रिपोर्ट

Blood test for Cancer: कैंसर आज तेजी से बढ़ती एक समस्या बनता जा रहा है। जिससे लोगों की बड़ी संख्या में मौत हो रही है। यदि कैंसर का पता प्राइमरी स्टेज पर लगाया जा सके तो आपकी मौत का खतरा काफी हद तक टाला जा सकता है। क्या आप जानते हैं कि इसमें एक ब्लड टेस्ट आपकी काफी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में इसके बारे में विस्तार से...

blood test for cancer

blood test for cancer

कैंसर आज तेजी से बढ़ती एक समस्या है, जिससे हर साल लाखों लोग दुनियाभर में अपनी जान गंवा रहे हैं। कैंसर सेल्स हमारी बॉडी में मौजूद होते है, लेकिन जब यह हमारे शरीर में तेजी से बढ़ने लगते हैं, तो हमारे लिए मुश्किल पैदा हो सकती है। शरीर में अलग-अलग कैंसर के अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं। जिन्हें शुरुआत में पहचानना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाल ही में हुई एक रिसर्च के माध्यम से यह पता चलता है कि अब कैंसर का पता एक छोटे से ब्लड टेस्ट से किया जा सकता है। आइए जानते हैं क्या ये ब्लड टेस्ट?

कहां हुआ शोध?

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ नोट्रे डेम के वैज्ञानिकों ने एक ब्लड टेस्ट पर शोध किया है। जिसमें वैज्ञानिकों ने 'लिक्विड बायोप्सी' पर काम किया है। इस टेस्ट में केवल 100 माइक्रो लीटर ब्लड की आवश्यकता होती है। इसके माध्यम से हम शरीर में बनने वाले कैंसर का पता लगाया जा सकता है।

किस कैंसर का पता चलता है?

100 माइक्रो लीटर ब्लड के सैंपल से आप शरीर में बनने एक गंभीर कैंसर का पता लगाया जा सकता है। इस टेस्ट से आप मस्तिष्क के एक सबसे आम कैंसर गलायोब्लास्टोमा की पहचान कर सकते हैं।

कितनी देर में आएगी रिपोर्ट?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस टेस्ट की रिपोर्ट आपको मात्र 60 मिनट में मिल सकती है। जिससे यह काफी हद तक साफ हो जाएगा कि आपको ब्रेन कैंसर का खतरा कितने प्रतिशत है।

क्या है इस कैंसर का कारण?

ब्रेन कैंसर के कारण की बात करें तो जब हमारे दिमाग में मौजूद कोशिकाओं का अनियंत्रित विकास होने लगता है, तो यह ब्रेन कैंसर का कारण बन जाती है। हालांकि अभी तक ब्रेन कैंसर के मुख्य कारण का पता नहीं लगाया जा सका है। लेकिन फिर भी रेडिएशन, जेनेटिक और पर्यावरणीय कारण इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited