शरीर में खतरनाक बीमारियों की वजह बनती है आंतों की गंदगी, ये खास जूस पीने से चुटकियों में होगी साफ, गंभीर बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Best Juice To Cleanse Gut Stomach In Hindi: आंतों में गंदगी जमा होने की वजह से गंभीर बीमारियां शरीर में जन्म ले सकती हैं। अगर आपनी आंतों की सफाई नहीं करते हैं, तो सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। ऐसे में कुछ जूस पीने से आपको बहुत लाभ मिल सकता है। यहां जानें कौन से जूस पीने से साफ होगी आंतों की गंदगी।

Juices To Cleanse Gut In Hindi

Juices To Cleanse Gut In Hindi

Best Juice To Cleanse Gut Stomach In Hindi: आजकल लोगों के साथ हम देखते हैं कि उन्हें आए दिन पाचन संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं। इसका एक बड़ा कारण है आंतों में टॉक्सिन्स की अधिकता। जब आप जंक-फूड, तला-भुना और अनहेल्दी चीजें अधिक खाते हैं तो आंतों में जब गंदगी जमा हो जाती है, टॉक्सिन्स और अन्य हानिकारक कणों की मात्रा बढ़ जाने से पाचन क्रिया गंभीर रूप से प्रभावित होती है। इससे आंतों में छाले, सूजन और घाव जैसी स्थितियां पैदा होती हैं, जो हमारी आंतों को काफी नुकसान पहुंचाती है और पाचन संबंधी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। इसके अलावा, यह शरीर में गंभीर बीमारियों की वजह बनता है।
ऐसे में समय-समय पर अपनी आंतों की सफाई करना बहुत जरूरी है। लेकिन अक्सर लोगों के साथ यह समस्या देखने को मिलती है, वह इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि आखिर आंतों की गंदगी कैसे साफ करें? आपको बता दें कि कुछ ऐसे जूस हैं जिनका अगर आप नियमित सेवन करें, तो आपको बहुत लाभ मिल सकता है। इनका सेवन करके आप आसानी से आंतों की गंदगी साफ कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

आंतों की गंदगी को बाहर निकाल देंगे ये जूस - Juices To Cleanse Gut In Hindi

सब्जियों का जूस

कुछ सब्जियों का जूस बनाकर अगर आप नियमित पिएं, तो इससे आंतों की सफाई करने में बहुत मदद मिल सकती है। जूस बनाने के लिए आप पालक,सेलेरी,लौकी, चुकंदर जैसी सब्जियों का प्रयोग कर सकते हैं। या फिर आंवला, चुकंदर और गाजर का जूस पी सकते हैं।

अनानास का जूस

आपको बता दें कि यह खास जूस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। साथ ही, इसमें पाचन एंजाइम्स भी होते हैं। यह फ्री-रेडिकल्स को बेअसर करके आंतों में चिपकी गंदगी को खींच बाहर निकालता है। आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

आंवला जूस

विटामिन सी से भरपूर यह हरा जूस अगर आप सुबह खाली पेट पी लें, तो यह एक चमत्कारी डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है। आपको बता दें कि इसकी मदद से आप आसानी से शरीर की चर्बी भी कर सकते हैं। पाचन क्रिया दुरुस्त करने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए यह रामबाण है।

एलोवेरा जूस

अगर आप नियमित एलोवेरा जूस का सेवन करेंगे तो इससे भी आंतों की सफाई करने में बहुत मदद मिलेगी। यह जूस भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, साथ ही में फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी होती है। इसका सेवन करके आप आसानी से शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited