Jaundice Diet chart : पीलिया में रिकवरी को तेज कर देंगे ये सुपरफूड्स, डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां

Jaundice Diet chart: पीलिया लीवर की बीमारी है जो हेपेटाइटिस-ए और हेपेटाइटिस-सी वायरस के कारण होता है। पीलिया के दौरान आंखें और नाखून पीला होना प्रमुख लक्षण होते हैं। साथ ही पीलिया में खान-पान को लेकर लापरवाही बरतना बेहद खतरनाक हो सकता है। ऐसे में पीलिया में उबरने के लिए कुछ फल और सब्जियों को डाइट में करें शामिल।

Liver-Disease

Liver Disease

मुख्य बातें
  • पीलिया हेपेटाइटिस-ए और हेपेटाइटिस-सी वायरस के कारण होता है।
  • पीलिया के दौरान डाइट का विशेष ध्यान देना होता है।
  • पीलिया के दौरान कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।
Jaundice Diet Chart: पीलिया का रोग वैसे, तो किसी को भी हो सकता है, लेकिन बच्चे और बूढे इस समस्या के जल्दी शिकार होते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक, ये रोग हेपेटाइटिस-ए और हेपेटाइटिस-सी वायरस के कारण होता है। पीलिया में आंखे पीली होना और नाखूनों का पीला हो जाना मुख्य लक्षण होते हैं। इस समस्या में लापरवाही बरतना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। खासकर डाइट में खास ध्यान देना बेहद जरूरी है। पीलिया से उबरने के बाद अपनी डाइट में कुछ फूड्स जरूर शामिल करें।
पीलिया के दौरान खाना हल्‍का और सुपाच्‍य होना चाह‍िए। दरअसल एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी खाना लीवर से संबंधित मुश्किलों को दूर करता है। साथ ही ये आपकी हेल्थ में भी सुधार लाता है। पीलिया के दौरान खाने के साथ-साथ शरीर को हाईड्रेट रखना भी बेहद जरूरी होता है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप पानी लगातार पीते रहें। पानी पाचन प्रक्रिया में मदद करता है। ये शरीर से व‍िषैले पदार्थों को बाहर निकालकर बॉडी को डिटॉक्स करने का भी काम करता है। पीलिया से उबरने के लिए रोजाना कम से कम दो लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।
फल और सब्‍ज‍ियां
फल और सब्जियां में कई पोषक तत्व होते हैं। ये न सिर्फ थकान दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर होते हैं। ये पाचन प्रक्रिया में मदद करते हैं। अंगूर, नींबू, शकरकंद, टमाटर, गाजर और पालक जैसे फल और सब्जी लिवर के क्लोज है। इसके अलावा अनानास, पपीता और आम ऐसे कुछ फल है जिनमें प्राकृतिक रूप से पाचन एंजाइम होता हैं। पाचन एंजाइम से भरपूर खाना पीलिया में काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा नट, फलियां और साबुत अनाज : तीनों फ़ूड एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये लीवर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
इन चीजों से रहें दूर
पीलिया के दौरान कुछ चीजों से दूर रहना चाहिए। इसमें तला और मसालेदार भोजन, प्रोसेस्ड फूड जिसमें काफी मात्रा में चीनी हो इनसे दूर रहना चाहिए। ये सभी चीजें लीवर को खराब कर सकती है। साथ ही पीलिया से पीड़ित शख्स को शराब को हाथ नहीं लगाना चाहिए। दरअसल शराब में ऐसे कंपाउंड होते हैं जो लिवर में सूजन और फाइब्रोसिस पैदा कर सकते हैं।
पीलिया होने पर तेल और मसालेदार चीजों से दूर रहें। ये ल‍िवर को नुकसान पहुंचाने के साथ ही पेट को भी तकलीफ देते हैं। पील‍िया होने पर खाना सीम‍ित मात्रा में खाएं। ज्‍यादा खाना खाने से पाचन तंत्र ब‍िगड़ सकता है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिवम पांडे author

शिवम् पांडे सिनेमा के आलावा राजनीति, व्यापार और अंतरराष्ट्रीय सम्बन्धों में खास रुचि है। पत्रकारिता में लगभग सात साल का अनुभव रखने वाले शिवम् पांडे बॉ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited