Disease X Virus: कोरोना के बाद इस नये वायरस के दस्तक से दहशत, जानें क्या है डिजीज X वायरस

Disease X Virus, Symptoms: कोरोना वायरस के बाद डिजीज एक्स ने लोगों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि, यह कोरोना से कई गुना अधिक खतरनाक होगा। यह वायरस फेफड़ों को तेजी से संक्रमित कर सकता है व घातक निमोनिया का कारण बन सकता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं आखिर क्या है डिजीज एक्स वायरस।

disease x pandemic

disease x pandemic: क्या है डिजीज एक्स वायरस और इससे बचने के उपाय

Disease X Virus, Symptoms:कोरोना वायरस के तीसरी और चौथी के लहर के बाद देश दुनिया का हाल बेहाल है। इस भयावह वायरस से ना जाने कितने लोग संक्रमित हुए और ना जाने कितने लोगों ने अपनी जान गंवाई। वहीं कोरोना वायरस का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है कि, इसी बीच एक और वायरस ने दस्तक दे (Disease X Virus) दिया है। हाल ही में जिनेवा में हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन की बैठक में WHO के चीफ डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने इसे लेकर चिंता जताई है। ट्रेडेशन ने सभी देशों को संभोधित करते हुए कहा कि, दुनिया में एक और नई महामारी दस्तक देने (Disease X Virus Symptoms) जा रही है। यह महामारी कोरोना से भयावह रूप धारण कर सकती है। ऐसे में इसका सामना करने के लिए हमें सामूहिक रूप से तैयार रहना चाहिए।
बता दें X वायरस एक काल्पनिक नाम है, लेकिन इसकी जगह भविष्य में कोई भी संक्रामक बीमारी ले सकती है, जो वैश्विक महामारी का रूप धारण कर (Disease X 2023) सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे अपने ब्लूप्रिंट में रखा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों व वैज्ञानिकों की मानें तो, यह चमगादड़ों में पाया जाने वाला अन्य वायरस हो सकता है। इसके लिए कुछ बीमारियों की पहचान कर उन्हें ब्लूप्रिंट में शामिल किया गया है जो भविष्य में महामारी का रूप धारण कर सकते हैं। जिसमें इबोला व कोविड-19 समेत कई संक्रामक वायरस के नाम हैं। यह कोरोना वायरस के अधिक संक्रामक होगा। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं, आखिर क्या है X वायरस और इससे बचने के उपाय।

Disease X Virus: क्या है X वायरस

आपको जानकर हैरानी होगी कि डिजीज एक्स कोई बीमारी नहीं है, यह एक काल्पनिक नाम है। जो आने वाले समय में एक भयावह बीमारी के रूप में तबदील हो सकती है। बता दें किसी भी भयावह वायरस के दस्तक से पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन उसे डिजीज एक्स का नाम देता है। कोरोना वायरस के दस्तक से पहले वैज्ञानिकों ने इसे डिजीज एक्स का नाम दिया था।
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 2018 में कोरोना वायरस के लिए Disease X के नाम का इस्तेमाल किया था। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि, यह वायरस फेफड़ों को तेजी से संक्रमित कर सकता है व घातक निमोनिया का कारण बन सकता है। चिंता की बात यह है कि, ये जो भी वायरस होगा इसके लिए किसी प्रकार का कोई टीका या वैक्सीन नहीं होगी। यह तेजी से लोगों को अपने चपेट में ले सकता है।

Disease X Virus Sypmptoms: कैसे फैलेगा डिजीज एक्स

वैज्ञानिकों का कहना है कि, अगला वायरस यानी डिजीज एक्स जंगली या घरेलू जानवरों से पैदा होगा व इंसानों को तेजी से संक्रमित करेगा। वहीं कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि, अगली महामारी कुछ वायरस या बैक्टीरिया से भी फैल सकती है। साथ ही ये भी माना जा रहा है कि, डिजीज एक्स किसी लैब या बायोलॉजिकल अटैक के कारण भी फैल सकता है।

Disease X Virus 2023: इससे बचने के उपाय

इस भयावह वायरस के नाम ने लोगों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है। ऐसे में अब सभी के मन में सवाल है कि, आखिर इस वायरस से कैसे बचा जाए यानी इससे बचने के उपाय क्या हैं। आपको बता दें दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों व एक्सपर्ट्स इसकी खोज में लगे हुए हैं कि, आखिर ये कौन सा वायरस होगा और इससे लोगों को कैसे बचाया जा सकेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited