Diwali 2022 Health Tips: स्वस्थ फेफड़ों के लिए अपनाएं ये 6 अच्छी आदतें, मिलेंगे अनेकों फायदे

Diwali 2022 Health Tips: सांस लेने से आपकी पूरी बॉडी की सेल्स को ऑक्सीजन प्राप्त होती है। पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन न मिल पाने से लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, जिनमें श्वसन संबंधी बीमारियां, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और यहां तक की हृदय रोग भी शामिल हैं।

Diwali 2022 Health Tips: स्वस्थ फेफड़ों के लिए अपनाएं ये 6 अच्छी आदतें, मिलेंगे अनेकों फायदे
मुख्य बातें
फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिेए सही खानपान के अलावा शुद्ध हवा जरूरी ऑक्सीजन की कमी से स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा अधिक हो जाता है फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए कुछ अच्छी बातें को फॉलो करें
Diwali 2022 Health Tips: दिवाली दीपों, रोशनी और सबसे ज्यादा मनाया जाने वाला त्योहार है। लेकिन दिवाली के समय देश में वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है। यह अस्थमा या अन्य स्वसन बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए चिंता का विषय बन जाता है। आतिशबाजी के दौरान निकलने वाले जहरीले धुएं के कारण हवा में प्रदूषित कणों की मात्रा एक सीमा से अधिक बढ़ जाती है, जिसका हमारे फेफड़ों पर बेहद हानिकारक प्रभाव पड़ता है। दिवाली के दौरान वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए।
इन बातों का रखें ख्याल-
गहरी सांस लेने से आपको अपने फेफड़ों की पूरी क्षमता तक पहुंचने में मदद मिल सकती है। असल में आपके फेफड़े, आपके हृदय, जोड़ों और आपके शरीर के अन्य अंगो की उम्र भी आपके शरीर की उम्र के साथ ही बढ़ते रहते हैं। धीरे-धीरे समय के साथ वे कम लचीले कम ताकत वर होते जाते हैं। यही वजह है कि, एक उम्र के बाद लोगों को सांस लेने में मुश्किल हो सकती है। हालांकि कुछ स्वस्थ आदतों को अपनाकर आप अपने लंग्स की हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं।
जरूरी टिप्स-
1- घर के अंदर दिए जलाने से परहेज करें।
2- अपने घरों को रोशन करने के लिए टेराकोटा लैंप का उपयोग करें क्योंकि वे पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है।
3- ग्रीन पटाखे आजकल बाजार में उपलब्ध हैं। यह दिवाली से जुड़े प्रदूषण को कम करने में सबसे ज्यादा सहायक है।
4- बाहर निकलते समय प्रदूषण रोधी फेस मास्क पहनें। ये आपके फेफड़े में धुएं के प्रवेश को रोकता है।
स्वस्थ फेफड़ों के लिए कुछ आदतें नियमित रुप से अपनाना आवश्यक-
1- धूम्रपान से बचना चाहिए। क्योंकि सिगरेट में कई ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो फेफड़ों में जलन पैदा करते हैं। यहां तक कि, ये कैंसर का कारण भी बन सकता हैं।
2- आपके फेफड़ों के लिए कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट जरूर शामिल करें, जिसमें लिक्विड, फैटी मछली, सेब, अखरोट और जामुन इन्क्लूड होते हैं।
3- प्रदूषित वायु फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती है और ये हवा फेफड़ों को संक्रमित कर सकती है। जितना हो सके धुएं से बचें और अपने घर में धूल धक्कड़ जमा ना होने दें।
4- मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सांस की समस्याओं से निपटने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। इसलिए मसालों को परेशानी के अनुसार, इस्तेमाल किया जाता है। वहीं हल्दी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है।
5- डिटॉक्स करने के लिए पर्याप्त मात्रा में शहद, नींबू, ग्रीन टी जैसे तरल पदार्थों का भरपूर मात्रा में सेवन करना अच्छा माना जाता है।
6- प्रतिदिन सुबह किसी खुले स्थान पर अनुलोम-विलोम व अन्य सांस की योग क्रिया करने से आपके फेफड़े स्वस्थ रहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited