Diwali 2022: क्या अभी से होने लगी है पटाखों के धुएं से परेशानी, घर से निकलने से पहले कर लें ये तैयारियां

How To Avoid Firecracker Smoke: दिवाली के दिन कुछ लोग एक-दूसरे के घर जाकर मिठाई देकर खुशी व्यक्त करते हैं तो कुछ पटाखे जलाकर खुशी मनाते हैं। पटाखों से फैलने वाला प्रदूषण हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है। ऐसे में हमें पहले से ही सावधानी बरत लेनी चाहिए।

Diwali-2022

Diwali Fire crackers

मुख्य बातें
  • पटाखों से निकलने वाला धुआं हमें कई बीमारियों से ग्रस्त करते हैं।
  • पटाखों का इस्तेमाल करने से पहले हमें कई बार सोचना चाहिए।
  • पटाखों से फैलने वाले प्रदूषण कई मायनों में हमारे शरीर के लिए खतरनाक होता है
Crackers Smoke: दिवाली पटाखों के बिना अधूरी मानी जाती है। दिवाली के त्योहार का स्वागत लोग पटाखों से करते हैं, लेकिन यह पटाखे हमारे स्वास्थ्य के लिए इतने ज्यादा हानिकारक है शायद इसका अंदाजा भी हम नहीं लगा सकते हैं। पटाखों से निकलने वाला धुआं हमें कई बीमारियों से ग्रस्त करते हैं। ऐसे में पटाखों का इस्तेमाल करने से पहले हमें कई बार सोचना चाहिए। क्योंकि पटाखों से फैलने वाले प्रदूषण कई मायनों में हमारे शरीर के लिए खतरनाक होता है, इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत, गले में खराश, आंखों में जलन जैसी कई समस्याएं होती हैं। आइए जानते हैं पटाखों के धुएं से बचने के लिए क्या सावधानी बरतनी चाहिए।
मास्क लगाकर निकले बाहर
पटाखों के धुएं से बचने के लिए आपको मास्क लगाकर ही रहना चाहिए। दिवाली शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी है। ऐसे में अभी से घर के बाहर निकलने से पहले मास्क लगा लें, ताकि वातावरण में मौजूद धूल व पटाखों के धुएं से सुरक्षित रहें।
घर के खिड़की दरवाजे कर दें बंद
इसके अलावा जिन लोगों को सांस की समस्या है, उन्हें घर के बाहर नहीं निकलना चाहिए। घर के सभी खिड़की दरवाजे बंद करके रखना चाहिए, ताकि पटाखों से निकलने वाले धुएं से आप सुरक्षित रह सकें।
चश्मा लगाकर निकले बाहर
पटाखों से निकलने वाला धुआं आंखों को सबसे ज्यादा इफेक्ट करता है। इससे आंखों में जलन, पानी आना, खुजली, इन्फेक्शन हो सकता है। ऐसे में घर के बाहर चश्मा लगाकर निकले और घर आकर आंखों को ठंडे पानी से जरूर धो लें व रात में सोते वक्त आई ड्राप जरूर डालें।
ये लोग रहें सावधान
गर्भवती महिलाएं न निकले बाहर
गर्भवती महिलाओं को खासकर पटाखों के शोर व धुएं से बचकर रहना चाहिए। पटाखों से निकलने वाला धुआं छोटे बच्चों में सांस की समस्या पैदा करता है। पटाखों में हानिकारक रसायन होते हैं, जिसके कारण बच्चों के शरीर में टॉक्सिन का स्तर बढ़ जाता है और उनके विकास में रुकावट पैदा होती हैं। इसके साथ ही गर्भपात की संभावना भी बढ़ जाती हैं।
हार्ट अटैक के मरीज भी रहे सावधान
वहीं अगर आप हार्ट अटैक के मरीज है तो ऐसे में आपको घर के अंदर ही रहना चाहिए, क्योंकि पटाखों में मौजूद लेड सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित होता है। पटाखों से निकलने वाला धुआं सांस के साथ शरीर में जाता है, जो खून के प्रवाह में रुकावट पैदा करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited